नई दिल्ली, एएनआइ। गणतंत्र दिवस समारोह में राजपथ और इंडिया गेट इलाके में होने वाले परेड की सुरक्षा का जिम्मा ITBP की K9 टीम को सौंपा गया है।   इस टीम में बेल्जियम का मालिनोइस (Belgian Malinois) नस्ल का कुत्ता शामिल है।  इसके लिए दिल्ली पुलिस ने ITBP से उनके क्रैक K9 टीम को तैनात करने का आग्रह किया था ताकि इंडिया गेट और राजपथ को सैनिटाइज कर परेड के लिए तैयार किया जा सके। 

इन कुत्तों को सभी तरह के मौसम के हालातों और सभी इलाकों में काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इस टीम के कुत्ते काफी फ्रेंडली होते हैं और लोगों को तुरंत आकर्षित कर लेते हैं। इन्हें लोगों के साथ किस तरह पेश आना है इसके लिए भी प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही संदिग्ध हालातों में कैसे रिएक्ट करना है इन्हें इसकी भी बखूबी जानकारी है। यह टीम इंडिया गेट और राजपथ पर अपने गुणों का परिचय देंगे।

ITBP अधिकारी ने कहा, ITBP की K9 टीम में उच्च प्रशिक्षित और भरोसेमंद कुत्ते हैं जो आतंक की गंध पहचान लेते हैं। इसमें उनसे गलती हो ही नहीं सकती और परेड के दौरान गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा भी पर्याप्त होगी।' देश के नक्सल प्रभावित इलाकों समेत विभिन्न हिस्सों में ये कुत्ते काम करते रहे हैं। ITBP ने कहा, 'पिछले एक दशक से दिल्ली पुलिस के लिए विभिन्न असाइनमेंट में कुत्तों का यह टीम सबसे बड़ा कंट्रीब्यूटर रहा। ये कुत्ते ITBP की K9 QRT (quick reaction team) टीम के हैं जो जरूरत पड़ने पर हमेशा दिल्ली पुलिस के सहयोग के लिए मौजूद रहे।'  अधिकारी ने बताया, 'ये सभी प्रभावी K9s के जांबाज कुत्तों को इस साल तैनात किया जा रहा है। इनकी सुघने की क्षमता काफी मजबूत है।'  

उल्लेखनीय है कि पहले इस गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को निमंत्रित किया गया था जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया था लेकिन बाद में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण बढ़ते मामले को देखते हुए उन्होंने दौरा रद कर दिया।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप