नई दिल्ली, एएनआइ। 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day )को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। देश से लेकर विदेशों तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हर साल पीएम मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते हैं। इस साल पीएम मोदी 21 जून को झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ और देहरादून में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कर चुके हैं।

BSF जवानों ने किया योगाभ्यास
जम्मू और कश्मीर में बीएसएफ जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को लेकर योग का अभ्यास किया। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने कुपवाड़ा सेक्टर में योग दिवस से पहले योगाभ्यास किया। सरहदों की सुरक्षा करने वाले BSF जवान भी योग दिवस की तैयारी कर रहे हैं। योग दिवस पर हजारों BSF जवान एक साथ योग करेंगे।

जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day )से पहले आज आईटीबीपी(ITBP) के जवानों ने श्रीनगर में योग का अभ्यास किया।

इसी तरह अरुणाचल प्रदेश में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)को लेकर आईटीबीपी(ITBP) के जवानों में खासा जोश नजर आया। यहां बसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले आईटीबीपी(ITBP) जवानों ने योगाभ्यास किया।

अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में भी आईटीबीपी(ITBP) के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) से पहले योग का अभ्यास किया। आईटीबीपी(ITBP) के एनिमल ट्रेनिंग स्कूल( ATS) में योग का अभ्यास किया गया।

उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में योग दिवस को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। 21 जून को यहां भव्य तरीके से योग दिवस मनाया जाएगा।आज इसके लिए सात दिवसीय योग कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और जमकर योग का अभ्यास किया।

कैसे बना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों की वजह से संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 11 दिसंबर 2014 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने का ऐलान किया था। 7 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने योद दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव पेश किया था। भारत की ओर से आए इस प्रस्ताव को 170 से भी अधिक देशों का समर्थन मिला था। संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी प्रस्ताव को 170 से अधिक देशों का समर्थन मिला हो।जिसके बाद 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashankp