Move to Jagran APP

इसरो के स्‍टेशन समेत दस एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेगी सीआईएसएफ

सीआईएसएफ जल्‍द ही कुछ अति महत्‍वपूर्ण जगहों की सुरक्षा का जिम्‍मा संभाल लेगी। इसको केंद्र की तरफ से हरी झंडी मिल गई है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 08:58 AM (IST)
इसरो के स्‍टेशन समेत दस एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेगी सीआईएसएफ
इसरो के स्‍टेशन समेत दस एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेगी सीआईएसएफ

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। देश मेें महत्‍वपूर्ण इसरो के पोर्ट ब्‍लेयर स्थित सेंटर समेत देश के दस बड़े हवाई अड्डों की सुरक्षा का जिम्‍मा अब सीआईएसएफ संभालेगी। सीआईएसएफ इसके लिए स्‍पेशल टेक्टिक विंग का गठन करेगी जिसके तहत कमांडो को विपरीत परिस्थितियों में लड़ने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही न्‍यूक्लियर समेत एयरोस्‍पेस से जुड़े अति महत्‍वपूर्ण ठिकानों को भी सीआईएसएफ के हाथों में सौंपे जाने की कवायद चल रही है।

loksabha election banner

इस बाबत केंद्रीय गृहमंत्रालय ने प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी है। इसके बाद पोर्ट ब्‍लेयर स्थित इसरो के टेलिमेट्री ट्रेकिंग एंड कमांड नेटवर्क (ISTRAC) की सुरक्षा का जिम्‍मा भी सीआईएसएफ को दिया गया है। इसके अलावा कोलकाता के विक्‍टोरिया मेमोरियल और इंडियन म्‍यूजियम, तमिलनाडु के नवेली लिग्‍नाइट कॉर्पोरेशन, जबलपुर एयरपोर्ट और तूतीकोरिन और जामनगर रिफानरी की सुरक्षा का जिम्‍मा भी सीआईएसएस को दिया जाएगा।

जगदलपुर स्थित स्‍टील प्‍लांट, गुरुग्राम स्थित UIDAI ऑफिस समेत कुछ और स्‍थानों पर भी अब सीआईएसएफ के जवान देखने को मिलेंगे। इसके अलावा नवी मुंबई के रिलायंस कॉर्पोरेशन पार्क की सुरक्षा का जिम्‍मा भी सीआईएसएफ के पास होगा।

CISF के डीजी बोले- पारिवारिक मुद्दों के कारण आत्महत्या कर लेते हैं 50 फीसदी जवान

एयरपोर्ट पर आतंकवाद रोधी कवच को किया जाएगा मजबूत, योजना तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.