Move to Jagran APP

दिल्ली से पकड़ा गया ISIS संदिग्ध अफगानिस्तान से हो रहा था कंट्रोल, कश्मीर में भी था संपर्क, प्लान बेहद खतरनाक

मुस्तकीम कश्मीर के आतंकियों के संपर्क में भी था। उसके पास 40 पिस्टल और जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 03:02 PM (IST)
दिल्ली से पकड़ा गया ISIS संदिग्ध अफगानिस्तान से हो रहा था कंट्रोल, कश्मीर में भी था संपर्क, प्लान बेहद खतरनाक
दिल्ली से पकड़ा गया ISIS संदिग्ध अफगानिस्तान से हो रहा था कंट्रोल, कश्मीर में भी था संपर्क, प्लान बेहद खतरनाक

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली के धौला कुआं इलाके में शुक्रवार रात को इस्लामिक स्टेट्स ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। इस मामले में सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर हाथ लगी है। सूत्रों की माने तो दिल्ली से पकड़े गए ISIS काइस्लामिक स्टेट द्वारा खुरासान प्रांत (ISKP) के अफगानिस्तान से कमांडरों द्वारा कंट्रोल किया जा रहा है। वहीं, बताया गया कि इस पूरे टेरर नेटवर्क की योजना भारत में कई बड़ी आतंकी वारदातों को अंजाम देने का था।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि आरोपी की पहचान मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के रहने वाले मोहम्मद मुस्तकीम के रूप में की गई है। मुस्तकीम उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का निवासी है और लखनऊ में भी काफी दिनों रहा है तो ऐसे में लखनऊ के साथ ही बलरामपुर जिले में भी उसके साथियों की तलाश की जा रही है। इस तलाशी अभियान में दिल्ली पुलिस के साथ उत्तर प्रदेश की एटीएस की टीम को भी लगाया गया है। बलरामपुर में छापेमारी चल रही है। मुस्तकीम कश्मीर के आतंकियों के संपर्क में भी था। उसके पास 40 पिस्टल और जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं।

संदिग्ध आतंकी से 2 प्रेशर कुकर बम इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) मिले। एनएसजी कमांडो ने दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सहयोग से मुस्तकीम की निशादेही पर 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी को डिफ्यूज किया। सूत्रों के अनुसार, आरोपी साइबर स्पेस पर ISKP गुर्गों के साथ बातचीत करता था। आगे की जांच के लिए आरोपी को उसके मूल स्थान पर(बलरामपुर) ले जाया जा रहा है।

बता दें कि दिल्ली में आतंकी हमले के अलर्ट के बीच शुक्रवार रात को धौला कुआं इलाके में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने एक आतंकी को गिरफ्तार किया, जबकि कई अन्य के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है, इसलिए सर्ज ऑपरेशन रात भर चला और अब भी जारी है। वहीं, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए ISIS संदिग्ध को 8 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.