Move to Jagran APP

पाक जासूसों के निशाने पर सुरक्षाबल, महिला बनकर करते हैं चैटिंग, सेना ने सुझाया बचने का ये तरीका

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ सोशल मीडिया पर सुरक्षाबलों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 08:57 PM (IST)
पाक जासूसों के निशाने पर सुरक्षाबल, महिला बनकर करते हैं चैटिंग, सेना ने सुझाया बचने का ये तरीका
पाक जासूसों के निशाने पर सुरक्षाबल, महिला बनकर करते हैं चैटिंग, सेना ने सुझाया बचने का ये तरीका

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय सेना ने अपने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ सोशल मीडिया पर सुरक्षाबलों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है। हाल ही में आइएसआइ ने सेना के एक अफसर को पाकिस्तान के संदिग्ध वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ लिया था। इसके बाद सेना ने अधिकारियों को वॉट्सएप सेटिंग्स बदलने की हिदायत दी है।

loksabha election banner

सेना के 11 नवंबर को जारी पत्र के अनुसार पाकिस्तान के संदिग्ध फोन नंबर +9230332569307 ने सेना के एक अधिकारी को वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ लिया था। अधिकारी ने बुद्धिमानी का परिचय देते हुए, ग्रुप छोड़ने से पहले उसका स्क्रीनशॉट ले लिया। अगर अधिकारी के वॉट्सएप सेटिंग्स में अनाधिकृत या अवांछित समूहों को प्रतिबंधित कर दिया जाता, तो यह स्थिति टाली जा सकती थी।

परिवार की जासूसी की कोशिश                                                  

सेना ने कहा कि इस घटना से स्पष्ट था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लोग सैन्य अफसरों को निशाना बना रहे हैं। पहले भी वॉट्सएप जैसे चैटिंग प्लेटफॉर्म के जरिए सुरक्षाबलों के परिवार की जानकारी जुटाने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सैन्य अधिकारियों और उनके परिवार को अपने वॉट्सएप चैट नंबर की सेटिंग बदलकर, उसकी पहुंच केवल कांटेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों तक सीमित कर देनी चाहिए।

हनी-ट्रैप का शिकार

सेना की एडवाइजरी में कहा गया कि आइएसआइ के जासूस, खुफिया और संवेदनशील जानकारी हासिल करने के लिए जवानों और अफसरों से चैटिंग करते हैं। हाल ही में सेना के दो जवानों को सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी जासूसों ने हनी-ट्रैप किया था। पिछले कुछ सालों में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब सेना के वरिष्ठ अफसरों तक को इन जासूसों ने अपने जाल में फंसा लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.