नई दिल्ली, पीटीआइ। रेलवे की सहायक कंपनी आइआरसीटीसी (IRCTC) के दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है। तेजस ट्रेन के लेट होने पर IRCTC ने यात्रियों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। आइआरसीटीसी के मुताबिक अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

25 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा

इससे पहले आइआरसीटीसी ने ट्रेन के यात्रियों के हित में कदम उठाते हुए 25 लाख रुपये के मुफ्त बीमा का ऑफर दिया था। इसके तहत यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान चोरी होने पर 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा।

4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ दिखाएंगे हरी झंडी 

4 अक्टूबर को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाएंगे। 5 अक्टूबर को तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6:10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी। दूसरी तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

तेजस में कितना लगेगा किराया

अगर किराए की बात करें तो देश की पहले प्रइवेट ट्रेन में दिल्ली से लखनऊ तक का चेयरकार का किराया 1125 रुपये होगा, जबकि एक्जीक्युटिव चेयरकार का किराया 2310 रूपये होगा।

तेजस में सफर कर रहे हैं तो जान लें ये बातें

- यात्रियों के सामान को घर से ट्रेन तक लाने के लिए अलग से सुविधा होगी।

- यात्रियों के लिए रात में डिनर की भी व्यवस्था होगी।

- यात्रा से चार घंटे पहले वेटिंग टिकट कैंसल कराने पर 25 रूपये काटे जाएंगे।

- तेजस ट्रेन में तत्काल कोटा की कोई सुविधा नहीं है।

- तेजस ट्रेन में 5 साल से कम के बच्चों का किराया नहीं लगेगा।

- ट्रेन के समय से 5 मिनट पहले भी आप टिकट बुक करा सकेंगे।

- ग्रुप बुकिंग के लिए भी तेजस में 78 सीट चेयरकार की उपलब्ध होगी।

- इसके अलावां तेजस में विदेशी यात्रियों के लिए 50 सीटें चेयरकार में रखी गई है।

तेजस ट्रेन की खासियत

ट्रेन के दरवाजों पर सेंसर लगे हुए हैं, जैसे ही अप दरवाजों के करीब जाएंगे दरवाजे अपने आप खुल जाएंगे। इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर बोगी में 6 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। ट्रेन में बायो-टॉयलेट लगाया गया है। टॉयलेट में कितना पानी है इंडीकेटर के जरिए आपको पता चल जाएगा। इसमें वाई-फाई और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस