Move to Jagran APP

अब वेटिंग टिकट के समय ही मिलेगी सीट कन्‍फर्म होने की सूचना, IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च

ट्रेन लेट होने के कारणों का वीडियो मैसेज होगा प्रदर्शित अब ट्रेनों के लेट होने का कारण बताते हुए प्लेटफॉर्म पर वीडियो मैसेज दिया जाएगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 09:39 AM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 02:51 PM (IST)
अब वेटिंग टिकट के समय ही मिलेगी सीट कन्‍फर्म होने की सूचना, IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च
अब वेटिंग टिकट के समय ही मिलेगी सीट कन्‍फर्म होने की सूचना, IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च

नई दिल्ली [ जेएनएन ]। आपका रेलवे टिकट कन्‍फर्म है कि नहीं इसकी जानकारी उक्‍त ट्रेन का चार्ट बनने तक दुविधा बनी रहती थी। ऐसे में आपका चार्ट बनने तक चिंतित होना लाजमी था। लेकिन भारतीय रेलवे की नई व्यवस्था के तहत अब वेटिंग टिकट लेते ही समय आपको यह पता चल जाएगा कि सीट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। इस क्रम में आईआरसीटीसी की वेबसाइट को आज से नया रूप मिल गया है। यात्रियों को इसमें कई नई सुविधाएं मिलेंगी। फिलहाल आईआरसीटीसी की पुरानी वेबसाइट ही नजर आ रही है लेकिन इसमें यात्रियों को नई वेबसाइट की लिंक दी गई है। इसे क्लिक करते ही उन्हें पूरी तरह से फ्रेश और नई वेबसाइट नजर आती है।

loksabha election banner

आईआरसीटीसी की वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम द्वारा तैयार एल्गोरिदम की मदद से यह यात्रियों को यह बताएगी कि वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितने फीसद संभावना है। एल्गोरिदम एक ठोस व्यावहारिक मॉडल तक पहुंचने के लिए पिछले 13 साल के डेटा का उपयोग करेगा।

ट्रेन लेट होने पर मिलेगा वीडियो मैसेज

ट्रेन लेट होने के कारणों का वीडियो मैसेज होगा प्रदर्शित अब ट्रेनों के लेट होने का कारण बताते हुए प्लेटफॉर्म पर वीडियो मैसेज दिया जाएगा। हर स्टेशन पर एक मिनट के इस वीडियो मैसेज में यात्रियों से धैर्य रखने की अपील की जाएगी। रेलवे का मानना है कि इससे यात्रियों का गुस्सा शांत होगा।

बिना लॉग इन करे ही मिलेगी सीटों की उपलब्धता की जानकारी

इतना ही ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी। टिकट बुक करते समय हर यात्री के लिए अलग कार्ड होगा जिनमें यूजर यात्री की जरूरत के हिसाब से जानकारी भर सकेगा। यूजर माय प्रोफाइल सेक्शन में कम से कम 6 बैंकों को सिलेक्ट करके पेमेंट ऑप्शन में सेव कर सकता है। यूजर को माय ट्रांजेक्शन फीचर में बुक किए हुए टिकट को यात्रा के दिन, बुकिंग की तारीख, आने वाली यात्रा और पूरी हो चुकी यात्रा के आधार पर देख सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.