नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे की सहायक कंपनी आइआरसीटीसी ने तीन ट्रेनों का संचालन 30 अप्रैल तक निलंबित रखने का फैसला लिया है। देश में चलाई जा रही अपनी तीन ट्रेनों वाराणसी-इंदौर मार्ग पर चलने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली तेजस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस की बुकिंग इससे पहले केवल 25 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए रोकी गई थी। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए इस अवधि में देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन की अवधि के बाद बुकिंग की अनुमति दे दी गई थी।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण लिया फैसला 

अधिकारियों ने कहा कि देश में रोजाना कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए 30 अप्रैल तक ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया गया है। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के एक अधिकारी ने कहा कि जिन यात्रियों ने इस अवधि में यात्रा के लिए टिकट बुक कराया है, वह रिफंड ले सकते हैं।

रेलयात्रियों के लिए जारी होगी एडवाइजरी 

ज्ञात हो कि देश में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन के खुलने के बाद यात्रा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और लोगों के बीच सामाजिक दूरी कायम रखने के मापदंडों के लिए रेलवे ने अभी से सारे जतन शुरू कर दिए हैं। यात्रा संबंधी प्रतिबंध हटने के बाद वह रेल यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करने के लिए तमाम सुझावों पर विचार कर रहा है। इसमें यात्रा से पहले अनिवार्य रूप से सामाजिक दूरी का पालन करने की शर्त के साथ स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए सभी यात्रियों को 'आरोग्य सेतु' ऐप का भी इस्तेमाल करने की हिदायत दे सकता है। सिर्फ स्वस्थ यात्रियों को ही रेल से सफर करने का भी निर्देश दिया जा सकता है।

सरकार की मंजूरी के बाद चरणबद्ध तरीके से होंगी रेल सेवाएं बहाल

अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वैश्विक महामारी के चलते विगत 25 मार्च से जारी देशव्यापी लॉकडाउन के तहत सभी यात्री ट्रेनों का सफर भी स्थगित है। रेल यात्रा फिर शुरू करने की सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे यात्राएं चरणबद्ध तरीके से शुरू करेगा। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में यह फैसला लिया जाएगा कि रेल सेवाएं फिर से किस तरह बहाल की जाएं।

रेलवे ने 19 मार्च के उस फैसले पर भी आगे बढ़ाने का फैसला किया है, जिसमें रेल यात्रियों को टिकटों पर मिलने वाली सभी छूटों को बंद कर दिया गया था। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य जांच की प्रक्रियाओं को भी अनिवार्य किया जाएगा। रेल यात्राएं शुरू होने के बाद सभी यात्रियों से मुंह पर मास्क पहनने की भी अपील की जाएगी। साथ ही आरोग्य सेतु ऐप भी इस्तेमाल करने को कहा जाएगा। साथ ही केवल सेहतमंद यात्रियों को ही सफर करने को कहा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Indian Railways: लॉकडाउन के बाद रेलवे सेवा शुरू होने पर किसे यात्रा करने की मिलेगी अनुमति, जानिए क्‍या-क्‍या होगा जरूरी

इसे भी पढ़ें: एयरलाइन और रेलवे 15 अप्रैल के बाद शुरू कर सकती है सेवाएं, जानिए क्‍या है शर्त

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस