नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ईरान से चीन जा रहे ईरानी विमान में उस समय हड़कंप मच गया। जब ईरान के महान एयर में बम होने की जानकारी मिली। इसके बाद विमान को भारतीय क्षेत्र में उतारने की इजाजत मांगी गई। हालांकि, ATC ने विमान को भारतीय क्षेत्र में लैंडिंग की इजाजत नहीं दी। जिसके बाद विमान को चीन की ओर रवाना होना पड़ा।

सुबह 9:20 पर मिली बम की सूचना

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली पुलिस को सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहे महान एयर के विमान में बम होने की सूचना मिली थी। इसके बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई। आनन-फानन में भारतीय वायुसेना के विमानों को अलर्ट किया गया। विमान की ओर से दिल्ली ATC संपर्क किया गया। लेकिन उन्होंने विमान को जयपुर जाने के लिए बोल दिया।

भारतीय क्षेत्र में मंडराता रहा विमान

सूत्रों की मानें तो विमान काफी देर तक भारतीय क्षेत्र में ही मंडराता रहा। इसे देख पंजाब और जोधपुर एयरबेस से भारतीय वायु सेना के एसयू-30 MKI लड़ाकू विमानों को रवाना किया गया। जिसके बाद भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने ईरानी विमान को रोकने का भी प्रयास किया। हालांकि, विमान में बम की खबर की बात सही थी या नहीं। इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है।

चीन की ओर जाता दिखा ईरानी विमान

Filghtradar 24 के डेटा से पता चलता है कि विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर निकलते हुए देखा गया था। इससे पहले वह दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में कुछ समय के लिए कम ऊंचाई पर उड़ते हुए देखा गया था। फिलहाल विमान को चीन की ओर जाते हुए देखा गया है।

हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

बता दें कि सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं और भारतीय वायुसेना को भी इसे देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि ईरान का यात्री विमान भारतीय क्षेत्र में करीब 45 मिनट तक मंडराता रहा था।

Bomb Threat: ईरान के यात्री विमान में बम की सूचना, दिल्ली-जयपुर में नहीं मिली लैंडिंग की अनुमति

Mahan Air Track: दुनियाभर में हजारों लोग ट्रैक कर रहे Mahan Air का W581 विमान, कुछ समय में पहुंचेगा ग्‍वांंगझू

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट