Move to Jagran APP

INX मीडिया केस: ED के बाद अब CBI से पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम का सामना, पहुंचे दफ्तर

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पी. चिदंबरम ईडी मंगलवार को ईडी के सामने पेश होने के बाद आज सीबीआई के सामने पेश हुए।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 12:39 PM (IST)
INX मीडिया केस: ED के बाद अब CBI से पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम का सामना, पहुंचे दफ्तर
INX मीडिया केस: ED के बाद अब CBI से पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम का सामना, पहुंचे दफ्तर

नई दिल्ली (जेएनएन)। एयरसेल-मैक्सिस मामले में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम प्रवर्तन निदेशालय के बाद आज सीबीआई के सामने पेश हुए। आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पी. चिदंबरम से सीबीआई पूछताछ करेगी। सीबीआई ने पूछताछ के लिए उन्हें 6 जून को पेश होने के लिए कहा था। बता दें कि इससे पहले कोर्ट ने पूर्व वित्त मंत्री को गिरफ्तारी से राहत दी है। कोर्ट ने कांग्रेस नेता की गिरफ्तारी पर 10 जून तक रोक लगा दी है। वहीं ईडी ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को एयरसेल-मैक्सिस मामले में 12 जून को अपने बयान रिकॉर्ड कराने के लिए फिर समन किया है।

loksabha election banner

एयरसेल-मैक्सिस केस में भी हुई थी पेशी
बता दें कि एयरसेल-मैक्सिस मनी लॉन्‍ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से पहली बार पूछताछ की। जहां ईडी ने उनसे छह घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की।  3,500 करोड़ रुपये के एयरसेल-मैक्सिस सौदे में चिदंबरम की संदिग्ध भूमिका सामने आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने मामले की जांच शुरू की।

चिदंबरम ने मामले में अग्रिम जमानत के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। हाई कोर्ट उन्हें जमानत तो नहीं दी लेकिन पांच जून तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। कोर्ट की इस राहत का लाभ उठाते हुए चिदंबरम मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के जांच अधिकारी के समक्ष पेश हुए। ईडी ने 30 मई को पूर्व केंद्रीय मंत्री को पूछताछ के लिए तलब किया था लेकिन चिदंबरम के कोर्ट जाने की वजह से पूछताछ नहीं हो सकी थी।

क्या है मामला?
पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने कर संबंधी जांच से बचने के लिए पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी INX से कथित तौर पर धन लिया था। आपको बता दें कि कार्ति को सीबीआई पहले ही अपने शिकंजे में ले चुकी है।

हालांकि, कार्ति और उनके पिता पी. चिदंबरम ने अपने खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों से इंकार किया है। INX मीडिया के फंड को FIPB के जरिए मंजूरी दी गई थी, उस दौरान पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे। सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें इंद्राणी मुखर्जी, पीटर मुखर्जी और कार्ति चिदंबरम का भी नाम शामिल था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.