Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग में किया जाए निवेश : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार शीघ्र ही इलेक्ट्रिक और अन्य वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के लिए एक स्थिर नीति बनाएगी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 08:13 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 08:13 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग में किया जाए निवेश : प्रधानमंत्री
इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्यूफैक्चरिंग में किया जाए निवेश : प्रधानमंत्री

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी गाड़ियां बनाने के लिए जरूरी बैटरी से लेकर स्मार्ट चार्जर जैसे कलपुर्जे की मैन्यूफैक्चरिंगके लिए निवेश करने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार शीघ्र ही इलेक्ट्रिक और अन्य वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के लिए एक स्थिर नीति बनाएगी। यह नीति सबके फायदे के लिए होगी और ऑटो सेक्टर में व्यापक अवसर प्रदान करेगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को यहां दो दिवसीय 'ग्लोबल मोबिलिटी समिट- मूव' का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। मूव का आयोजन नीति आयोग ने किया है। इसमें जानी मानी कंपनियों के सीईओ, आइटी व परिवहन क्षेत्र के विशेषज्ञ, केंद्रीय मंत्री और अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस आयोजन में कई वाहन निर्माताओं ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को भी प्रदर्शित किया है।

मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था और ढांचागत क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में भारत आगे बढ़ रहा है। मोबिलिटी अर्थव्यवस्था की वाहक है। यह आर्थिक प्रगति को बढ़ावा दे सकती है और रोजगार के अवसर सृजित कर सकती है। प्रधानमंत्री ने 7 'सी'- कॉमन, कनेक्टेड, कन्वीनिएंट, कंजेशन-फ्री, चा‌र्ज्ड, क्लीन और कटिंग एज के रूप में भारत में मोबिलिटी के भविष्य का विजन भी प्रस्तुत किया।

मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया मोबिलिटी क्रांति के दौर से गुजर रही है। यह क्रांति हमारे देश के विकास और प्रगति में सहायक होगी। उन्होंने युवाओं से इसमें बढ़-चढ़कर भाग लेने और ऐसा उदाहरण पेश करने का आह्वान किया जिसका दुनिया अनुसरण कर सके। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जो भी पहल की जाए, सार्वजनिक परिवहन उसके केंद्र में होना चाहिए। इसका फोकस कारों से अलग स्कूटर, रिक्शा और अन्य वाहनों पर होना चाहिए। यह इतना सुविधाजनक होना चाहिए कि लोग निजी वाहनों की जगह सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। इसके जरिये जाम को खत्म करने पर जोर देना चाहिए।

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मोदी ने बैटरी से लेकर स्मार्ट चार्जर की मैन्यूफैक्चरिंग में निवेश का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इसरो अंतरिक्ष में सैटेलाइट चलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ बैटरी बनाता है इसलिए अन्य संस्थाओं को भी इसरो के साथ साझेदारी करके इलेक्टि्रक कारों के लिए सस्ती और सक्षम बैटरी विकसित करनी चाहिए।

मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। यह विश्व की सबसे तेज वृद्धि दर वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था है। भारत के शहर और गांव आगे बढ़ रहे हैं। सरकार 100 स्मार्ट शहर बना रही है। भारत के युवा गतिशील हैं और हमारा देश तेजी से स्टार्टअप हब के रूप में उभर रहा है।

इस अवसर पर महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने कहा कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को मिलकर एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म तैयार करना चाहिए जिसके जरिये व्यक्ति परिवहन के अलग अलग साधनों का इस्तेमाल एक ही प्लेटफॉर्म के जरिये कर सके। इससे पहले कि गूगल और इस तरह का प्लेटफार्म विकसित करें, हमें इस दिशा में प्रयास करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.