Move to Jagran APP

PNB Scam: नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी

Nirav Modi PNB Scam प्रवर्तन निदेशालय (इडी) के अनुरोध पर नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 11:43 AM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 12:58 PM (IST)
PNB Scam: नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी
PNB Scam: नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Nirav Modi PNB Scam भागेड़े हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी के परिवार पर सुरक्षा एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (इडी) के अनुरोध पर नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी द्वारा पीएनबी को 13,500 करोड़ का चूना लगाने की खबर पिछले वर्ष फरवरी में आने के बाद देश का बैंकिंग सेक्टर हिल गया था। बीते साल फरवरी में घोटाला सामने आने के बाद दोनों अपने परिवार के आरोपित सदस्यों के साथ देश छोड़कर भाग गए थे।

loksabha election banner

19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे नीरव मोदी
मनी लॉन्‍ड्रिंग मामले में आरोपित नीरव मोदी की ब्रिटेन की अदालत में पिछले दिनों वीडियो लिंक के जरिए पेशी हुई। लंदन स्थित जेल में कैद मोदी की न्यायिक हिरासत 19 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई। हालांकि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए पांच दिन की सुनवाई अगले साल मई से शुरू होने के आसार हैं। इस संक्षिप्त सुनवाई के दौरान 48 वर्षीय नीरव मोदी को वेस्टमिनिस्टर कोर्ट के जज टैन इकराम ने बताया कि भारत प्रत्यर्पण मामले में उनकी सुनवाई की तारीखें अगली सुनवाई पर यानी को आगामी 19 सितंबर को निर्धारित होंगी। इस दिन नीरव मोदी को फिर से अदालत में वीडियो लिंक के जरिए ही पेश किया जाएगा।

लंदन की जेल में रखे गए हैं नीरव मोदी
नीरव मोदी को लंदन के दक्षिण-पश्चिम स्थित वांड्सवर्थ जेल में विगत मार्च से रखा गया है। उन्हें यहां प्रत्यर्पण की सुनवाई पूरी होने तक रखा जाना है। विगत जुलाई में वेस्टमिनिस्टर मेजिस्ट्रेट अदालत में सुनवाई के दौरान जज ने संकेत दिया था कि दोनों पक्षों की सहमति से पांच दिन की प्रत्यर्पण सुनवाई के लिए तिथि निर्धारित की जाएगी।

हर बार जमानत याचिका हुई खारिज
ब्रिटिश कानून के तहत नीरव मोदी को अदालत के समक्ष 28 दिन के अंतराल पर पेश किया जाना है। गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी ने कई बार जमानत लेने की कोशिश की, लेकिन उसकी याचिका हर बार भगोड़ा बताकर खारिज कर दी गई।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.