Move to Jagran APP

इंटरपोल ने ढाई साल की बेटी को लेकर UAE भागे पिता की तलाश शुरू, जानें क्‍या है मामला

कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए अपने ढाई साल की बेटी को लेकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) भागे पिता की इंटरपोल ने तलाश शुरू कर दी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 09:02 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 09:02 PM (IST)
इंटरपोल ने ढाई साल की बेटी को लेकर UAE भागे पिता की तलाश शुरू, जानें क्‍या है मामला
इंटरपोल ने ढाई साल की बेटी को लेकर UAE भागे पिता की तलाश शुरू, जानें क्‍या है मामला

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए अपने ढाई साल की बेटी को लेकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) भागे पिता की इंटरपोल ने तलाश शुरू कर दी है। अमन लोहिया नामक आरोपित बड़े कारोबारी घराने से है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) के अनुरोध पर इंटरपोल ने ढाई साल की रैना के लिए येलो नोटिस जारी किया है। जबकि, रैना के पिता अमन लोहिया के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

यूएई सरकार से अमन पर नजर रखने का अनुरोध किया

विदेश मंत्रालय ने भी नौ सितंबर नोट वर्बल (अनौपचारिक राजनयिक पत्र) जारी कर यूएई सरकार से अमन पर नजर रखने का अनुरोध किया था, ताकि वह वहां से भागने न पाए।

बता दें कि सदस्य देशों के अनुरोध पर इंटरपोल लापता व्यक्तियों की तलाश के लिए येलो नोटिस जारी करता है, जबकि भगोड़े अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने बेटी को किया था मां के हवाले

बड़े कारोबारी के बेटे अमन की अपनी बेटी पर अधिकार को लेकर अलग रह रही पत्नी किरन कौर लोहिया से कानूनी लड़ाई चल रही है। किरन दक्षिण दिल्ली की मशहूर त्वचा रोग विशेषज्ञ हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने बेटी को मां को सौंप दिया था और हफ्ते में तीन दिन अमन को कुछ घंटे बेटी से मिलने की अनुमति दी थी।

नेपाल के रास्ते दुबई भाग गया अमन 

अदालत ने उसका पासपोर्ट भी जमा करा लिया था। लेकिन 24 अगस्त को अमन कैरेबियाई देश डोमिनिकन रिपब्लिक से जारी पासपोर्ट पर बेटी को लेकर नेपाल के रास्ते दुबई भाग गया था। इसके बाद हाई कोर्ट ने इस मामले की जांच सीबीआइ को सौंपी थी।

अमन के साथ दुबई गए उसके घरेलू सहायक पवन कुमार को वापस लौटने पर गिरफ्तार कर लिया था। अमन ने अपने वकील के माध्यम से हाई कोर्ट पर लैंगिक भेदभाव का भी आरोप लगाया था और वापस लौटने से साफ इन्कार भी कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.