Move to Jagran APP

International Women's Day: कश्मीर की बेटी ने पीएम मोदी के अकाउंट से किया ट्वीट, सुनाई अपनी कहानी

पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से अपनी कहानी बताने वाली कश्मीर की आरिफा ने बताया कि आखिर कैसे उन्होंने दस्तकारी को जिंदा किया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 02:50 PM (IST)
International Women's Day: कश्मीर की बेटी ने पीएम मोदी के अकाउंट से किया ट्वीट, सुनाई अपनी कहानी
International Women's Day: कश्मीर की बेटी ने पीएम मोदी के अकाउंट से किया ट्वीट, सुनाई अपनी कहानी

 नई दिल्ली, एजेंसी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के  ट्विटर हैंडल से कई महिलाओं ने ट्वीट किया। इसी में एक महिला और शामिल हैं जिनका नाम है  आरिफा। वह कश्मीर की रहने वाली हैं।  श्रीनगर की रहने वाली आरिफा ने  क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है।

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने बताया कि आखिर कैसे कश्मीर की शान माने जाने वाली दस्तकारी दम तोड़ रही है। इसी के साथ आरिफा ने नमदा दस्तकारी को जिंदा करने की अपनी पहल के बारे में कहानी साझा की। साथ ही आरिफा ने महिलाओं से नौकरी  ढूंढने की जगह नौकरी देने के लिए इंट्रप्रन्योरशिप की तरफ बढ़ने की अपील की। 

उन्होंने बताया कि फील्ड विजिट के लिए उन्हें कारीगरों के घरों में ले जाया जाता था। इस दौरान उन्हें पता चला कि आज के समय में कारीगरों की ऐसी हालत क्यों है। उन्होंने बताया कि कारिगरों को उनके मेहनत की उचित मजदूरी नहीं मिलती हैं। इसी वजह से ये दस्तकारी गिरती जा रही हैं। 

तभी आरिफा ने ठान लिया कि वह कश्मीर में रहकर ही कश्मीर के लिए कुछ जरुर करेंगी। इसे का साथ उन्होंने नमदा क्राफ्ट को दोबारा जिंदा करना का मन बना लिया। बता दें कि नमदा ऊन से बनी  दरी होती है। उन्होंने बताया कि नमदा की महिला कारिगरों को रोजाना 50 रुपये मिलते थे। विदेशों में इसका निर्यात भी गिर गया है महज 2 प्रतिशत ही रह गया है। सबसे पहले तो आरिफा ने महिलाओं का एक समूह बनाया और नमदा को रिवाइव करने में जुट गई। पिछले सात सालों में उन्होंने नामदा का काफी अच्चा बिजनेस बना दिया है। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपना सोशल मीडिया अकाउंट महिलाओं को सौंप दिया है। उन्होंने इसके लिए देशभर की सात प्रेरणा दायी महिलाओं को चयन कर बारी-बारी से उन्हें ट्वीट करने की आजादी दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.