Move to Jagran APP

भारत पहुंची इंटरपोल की टीम, सीबीआई मुख्यालय में अहम बैठक जारी; जानिए क्या है वजह

इंटरपोल की अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सह संचालन इकाई सीबीआई संग मुख्यालय में एक अहम बैठक कर रही है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 12:39 PM (IST)
भारत पहुंची इंटरपोल की टीम, सीबीआई मुख्यालय में अहम बैठक जारी; जानिए क्या है वजह
भारत पहुंची इंटरपोल की टीम, सीबीआई मुख्यालय में अहम बैठक जारी; जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली, एएनआइ। इंटरपोल(Interpol) की अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सह संचालन इकाई (International Police Co-operation unit) आज दिल्ली में सीबीआई कार्यालय में एक बैठक के लिए पहुंची है। भारत के मामलों के प्रत्यर्पण में तेजी लाने के लिए यह बैठक आयोजित की गई है। इस साल की शुरुआत में सीबीआई निदेशक की इंटरपोल के साथ एक ऐसी ही बैठक हुई थी।

loksabha election banner

क्या है इंटरपोल ?
इंटरपोल एक ऐसी संस्था है जो इंटरनेशन लेवल पर पुलिस के बीच समन्वय का काम करती है। इंटरपोल उन देशों के बीच समन्वय का काम करता है जो इसके सदस्य हैं। फिलहाल इंटरपोल में 192 देश सदस्य हैं। भारत 1949 में इसका सदस्य बना था।

कैसे काम करती है इंटरपोल ?
जब एक देश का अपराधी भागकर दूसरे देश में छिप जाता है तो अंतरराष्ट्रीय नियम के अनुसार पहले देश की पुलिस दूसरे देश में जाकर उसे नहीं पकड़ सकती। इसका जिम्मा इंटरपोल के जिम्मे है। इंटरपोल ऐसे खतरनाक अपराधियों को पकड़ने का काम करती है।  हर देश में इंटरपोल के कुछ कर्मचारी होता है। दुनिया के अलग-अलग देशों की राजधानी में हर साल इंटरपोल के प्रमुख अफसरो की बैठक होती है।

इंटरपोल की सूची में भारत के भगोड़े अपराधी
इंटरपोल की वेबसाइट पर मोस्ट वांटेड लोगों की सूची में 160 भारतीयों के नाम हैं। इंटरपोल के पास आठ प्रकार के नोटिस जारी करने का अधिकार होता है। भारत ने कई ऐसे अपराधियों के खिलाफ नोटिस जारी किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.