Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे आज, बाएं हाथ से काम करने वालों के बारे में रोचक बातें

दाएं हाथ से काम करना सामान्य है लेकिन बाएं हाथ से काम करने वालों पर ध्यान चला ही जाता है। इन्हें लेफ्टी के नाम से पुकारते हैं। 13 अगस्त का दिन इन्हें ही समर्पित किया गया है ।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 01:03 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे आज,  बाएं हाथ से काम करने वालों के बारे में रोचक बातें
बाएं हाथ से काम करने वालों के बारे में रोचक बातें

 नई दिल्ली, एजेंसी। 13 अगस्त को लेफ्ट हैंडर्स के लिए विशेष दिन समर्पित किया गया है। यह दिन दाएं हाथ की दुनिया में बाएं हाथ वालोंं के लिए जो मुश्किलें आती हैं उसे लेकर जागरुकता फैलाने के मकसद से मनाया जाता है। आज इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे है। अमिताभ बच्चन, बिल गेट्स, रजनीकांत, सचिन तेंदुलकर और रतन टाटा जैसी हस्तियां लेफ्ट हैंडर्स ही हैं।

loksabha election banner

राफेल ने बाएं हाथ से सीखा था गेम खेलना

यह जानकर हैरानी होगी की टेनिस प्लेयर राफेल नडाल दाएं हाथ से काम करने वालों में है लेकिन खेलना उन्होंने बाएं हाथ से सीखा क्योंकि इससे गेम में उन्हें फायदा मिलेगा। चलिए जानते हैं इस दिन का इतिहास और क्यों है इतना खास।

  • जनसंख्या का 10-12 फीसद बाएं हाथ से काम करने वाले हैं।
  • एक किताब में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, बाएं हाथ से काम करने वालों में दाएं हाथ से काम करने वालों की तुलना में अधिक एलर्जी का खतरा होता है।
  • 2007 के स्टडी में बताया गया कि लेफ्टी का आइक्यू लेबल अधिक होता है। इस स्टडी का शीर्षक था 'इफेक्ट आफ हैंडेडनेस आन इंटेलीजेंस लेबल आफ स्टूडेंट'
  • महिलाओं की तुलना में 4.23 फीसद अधिक पुरुष लेफ्टी होते हैं। यह बात 2008 में की गई एक स्टडी में साबित हुई थी।
  •  इलिनोइस रिसर्च कंसोर्टियम के 2008 के डेटा में बताया गया की दाएं हाथ वालों की तुलना में बाएं हाथ से काम करने वाले बेहतरीन तरीके से मल्टीटास्कर साबित हुए।

कुल मिलाकर जिस भी क्षेत्र में लेफ्टी हैं सबने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हाल के नौ अमेरिकी राष्ट्रपतियों में से पांच बाएं हाथ वाले हैं। इनमें बराक ओबामा, बिल क्लिंटन, जार्ज एच डब्ल्यू बुश, रोनाल्ड रीगन और गेराल्ड फोर्ड हैं। रायल्टी

किंग जार्ज VI भी लेफ्ट हैंडेड थे लेकिन उनके पिता ने उन्हें सिखाया था कि दाएं हाथ का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

डीन आर कैंपबेल (Dean R. Campbell) ने 1976 में इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे की शुरुआत की थी। इसके पीछे उनका मकसद बाएं हाथ वालों को हर दिन मिलने वाली चुनौतियों के बारे में जागरुकता फैलाना है। उन्होंने 'Left-Handers International Inc.' की शुरुआत की थी और तब से 13 अगस्त को यह दिन मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.