Move to Jagran APP

International Day Of Yoga: आज से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी, कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत, योग दिवस पर कार्यक्रम में होंगे शरीक

पीएम मोदी सोमवार को कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे और वहां कई विकास परियोजनाओं को लांच करने के साथ ही मंगलवार को मैसुरु में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

By Piyush KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 01:39 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 07:13 AM (IST)
International Day Of Yoga: आज से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी, कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत, योग दिवस पर कार्यक्रम में होंगे शरीक
पीएम मोदी कर्नाटक में मनाएंगे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके लोगों से अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग करने का आग्रह किया है। वह सोमवार को कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे और वहां कई विकास परियोजनाओं को लांच करने के साथ ही मंगलवार को मैसुरु में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। माना जा रहा है कि योग के लिए मोदी ने मैसुरु को ही इसलिए चुना ताकि अगले साल होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार और संगठन को वहां और मजबूती मिले।

loksabha election banner

बेंगलुरु में कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को कर्नाटक दौरे के पहले दिन बेंगलुरु में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसमें बागची-पार्थसारथी मल्टीस्पेशियाल्टी अस्पताल की आधारशिला, सेंटर फार ब्रेन रिसर्च और बेंगलुरु सब्बर्न रेलवे प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी शामिल है। वह बेस यूनिवर्सिटी में नए परिसर का उद्घाटन करने के अलावा डा.बीआर आंबेडकर की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। वह 150 'टेक्नोलाजी हब' भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बेंगलुरु-मैसुरु में फैली परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने का मकसद वहां के सबसे प्रभावी समुदाय वोक्कालिंगा को अपने पक्ष में करने का है। इस समुदाय के लोग आम तौर पर जनता दल एस का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक को योग दिवस के लिए चुन कर सबको उनके लिए उसकी अहमियत जता दी है। इसी क्रम में रविवार को ट्वीट करके कहा कि आज के युग में योग और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि गैर संचारी रोग और लाइफस्टाइल संबंधी रोग अपने चरम पर हैं।

योग दिवस को 'आजादी के अमृत महोत्सव' से संबद्ध कर दिया गया है

प्रधानमंत्री ने योग पर एक वीडियो भी साझा किया और कहा कि आसनों के अलावा योग में सांस लेने संबंधी कई व्यायाम होते हैं। इनसे स्वास्थ्य को अत्यधिक लाभ होता है। इस वीडियो में उसका विस्तृत ब्योरा है। योग का सौंदर्य उसकी सादगी में है। इसके लिए आपको सिर्फ योगा मैट और थोड़ा खाली स्थान चाहिए। पिछले कुछ सालों में योग को पूरी दुनिया में अत्यधिक लोकप्रियता मिली है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार योग दिवस को 'आजादी के अमृत महोत्सव' से संबद्ध कर दिया गया है। इस अवसर पर बड़े पैमाने पर देश के 75 ऐतिहासिक स्मारकों पर पीएम मोदी समेत 75 केंद्रीय मंत्री योगाभ्यास करेंगे। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न शैक्षणिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कारपोरेट और सिविल सोसाइटी के अन्य संगठन के करोड़ों लोग योग के इन सत्रों में शामिल होंगे। मोदी का योग कार्यक्रम भी 'गार्जियन योग रिंग' के अनूठे कार्यक्रम का हिस्सा है जिसमें 79 देश और संयुक्त राष्ट्र के सभी संस्थाएं शामिल होंगी। इसमें विभिन्न देशों में स्थित सभी भारतीय उच्चायोग भी शामिल होंगे।

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा

पीएमओ के मुताबिक पूरी दुनिया में पूर्व से पश्चिम की ओर सूर्य बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे ही विभिन्न देश योग के कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम के तहत 'एक सूर्य, एक पृथ्वी' की अवधारणा पर बल दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 से प्रधानमंत्री मोदी के सुझाव पर ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है जिसे संयुक्त राष्ट्र ने खुद ही घोषित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.