Move to Jagran APP

इस मादक पदार्थ के एक अणु से जा सकती है आपकी जान, जानिए क्‍या है फेंटानिल

यह हेरोइन से 50 गुना अधिक खतरनाक है। इसका एक छोटा सा कण भी मनुष्‍य की जान लेने में सक्षम है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 03:32 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 03:33 PM (IST)
इस मादक पदार्थ के एक अणु से जा सकती है आपकी जान, जानिए क्‍या है फेंटानिल
इस मादक पदार्थ के एक अणु से जा सकती है आपकी जान, जानिए क्‍या है फेंटानिल

नई दिल्‍ली [ जागरण स्‍पेशल ]। फेंटानिल हाइड्रोक्‍लोराइड नामक मादक पदार्थ इन दिनों सुर्खियों में है। दरअसल, मध्‍य प्रदेश पुलिस ने इंदौर से फेंटानिल की एक बड़ी खेप पकड़ी है जिसकी कीमत अवैध बाजार में करीब सौ करोड़ रुपये आंकी गई। इस मादक पदार्थ के मिलते ही मध्‍य प्रदेश सरकार और प्रशासन में खलबली मच गई। पुलिस ने इस मामले में दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

prime article banner

दरअसल, फेंटानिल एक जानलेवा मादक पदार्थ है। इसका महज एक अणु व्‍यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में यह जिज्ञासा जरूर पैदा होती है कि आखिर क्‍या है फेंटानिल और इसका उपयोग क्‍या है। आइए हम आपको बताते हैं ये फेंटानिल कैसे आपके लिए घातक है। दुनिया में इसका कारोबार कितना है।

हेरोइन से 50 गुना अधिक खतरनाक

फेंटानिल हाइड्रोक्‍लोराइड काफी घातक किस्‍म का मादक पदार्थ है। यह हेरोइन से 50 गुना अधिक खतरनाक है। इसका एक छोटा सा कण भी मनुष्‍य की जान लेने में सक्षम है। इसकी महज दाे मिलीग्राम मात्रा से व्‍यक्ति के प्राण निकल सकते हैं। यह मादक पदार्थ काफी महंगा है। सौ माइक्रोग्राम फेंटानिल हाइड्रोक्‍लोराइड की कीमत करीब 48 रुपये है। दुनिया के मुल्‍कों में इसके बेचने और खरीदने पर प्रतिबंध है। लेकिन चोरी-छिपे इसका कारोबार खूब फल-फूल रहा है। इसे प्रयोगशाला में तैयार किया जाता है। इसे कोकीन या हेरोइन के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। चिकित्‍सा जगत के अलावा इसका उपयोग नशे के रूप में भी किया जाता है।

फेंटानिल के कई नाम- अपाचे, चाइना गर्ल, चाइना टाउन

दुनिया के कई मुल्‍कों में फेंटानिल को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। फेंटानिल को अमेरिका में अपाचे, तो चीन में चाइना गर्ल, चाइना टाउन के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, अस्‍पतालों में सर्जरी के दौरान चिकित्‍सक फेंटानिल का उपयोग मरीजों के बेहोशी के लिए करते हैं। इसके अलावा रोगी को अधिक दर्द की स्थिति में चिकित्‍सक इसका इस्‍तेमाल करते हैं। अत्‍‍यधिक दर्द में इस मादक पदार्थ को रोगी को इंजेक्‍शन के रूप में दिया जाता है। वर्ष 2016 में फेंटानिल के सेवन से अमेरिका में 20 हजार लोगों की मौत हाे चुकी है। ये मौतें मादक पदार्थ की अधिक डोज लेने के चलते हुईं थीं। चिकित्‍सा को छोड़कर अमेरिकी प्रशासन ने फेंटानिल बेचने और खरीदने पर प्रतिबंध लगा रखा है।

वैश्विक स्‍तर पर 1600 किलोग्राम फेंटानिल का इस्‍तेमाल

फेंटानिल भले ही जानलेवा है लेकिन चिकित्‍सा जगत में इस मादक पदार्थ का इस्‍तेमाल किया जाता है। फेंटानिल नाम के सिंथेटिक को 1960 में पॉल जॉनसन ने तैयार किया था। 1968 अमेरिका में चिकित्‍सा उपयोग के लिए इसके सीमित उपयोग की इजाजत दी गई थी। एक अनुमान के मुताबिक चिकित्‍सा जगत में वैश्विक स्‍तर पर 1600 किलोग्राम फेंटानिल का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। 2017 तक चिकित्‍सा में सबसे व्‍यापाक रूप में इस्‍तेमाल होने वाला सिंथेटिक है।

सेवन से अवसाद में चला जाता है व्‍यक्ति

इसका सेवन करने वाला व्‍यक्ति अंदर से उलझन या बेचैनी महसूस करता है। लंबे समय तक इसका सेवन करने वाला व्‍यक्ति अवसाद में चला जाता है। इसके सेवन से मांसपेशियों में जकड़न पैदा होती है। इस जकड़ने से उसे बेचैनी होती है। इसका प्रभाव ह्दय और श्‍वसन तंत्र पर पड़ता है। इसके कारण व्‍यक्ति ह्दय का रोगी बन जाता है। सांस लेने में भी दिक्‍कत होती है। इसके सेवन से व्यक्ति को अत्‍यधिक नींद आती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.