Move to Jagran APP

नए उपायों का एलान संभव

नई दिल्ली [प्रणय उपाध्याय]। इस हफ्ते के आखिर में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात में सीमापार व्यापार के लिए सहूलियतों समेत विश्वास बहाली के नए उपायों पर मुहर लगनी है। साथ ही संकेत हैं कि दोनों मुल्कों के बीच चार माह से लंबित नए वीजा नियमों का समझौैता भी परवान चढ़ सकता है। हालांकि दोस्ती बढ़ाने वाले कदमों का भविष्य

By Edited By: Published: Wed, 05 Sep 2012 09:48 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2012 10:01 PM (IST)
नए उपायों का एलान संभव

नई दिल्ली [प्रणय उपाध्याय]। इस हफ्ते के आखिर में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात में सीमापार व्यापार के लिए सहूलियतों समेत विश्वास बहाली के नए उपायों पर मुहर लगनी है। साथ ही संकेत हैं कि दोनों मुल्कों के बीच चार माह से लंबित नए वीजा नियमों का समझौैता भी परवान चढ़ सकता है। हालांकि दोस्ती बढ़ाने वाले कदमों का भविष्य इससे तय होगा कि आतंकवाद को लेकर भारत की शिकायतों एवं सुबूतों पर पाकिस्तान कैसा रुख दिखाता है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक आतंकवाद भारत के लिए अहम मुद्दा है और दोनों मुल्कों के विदेश मंत्रियों के बीच 8 सितंबर को होने वाली बातचीत में यह प्रमुख विषय होगा। महत्वपूर्ण है कि कृष्णा के इस दौरे में भारतीय खेमा असम दंगों को लेकर पाकिस्तान से भेजे गए नफरत पैदा करने वाले एसएमएस व ई-मेल का मामला भी उठाने की तैयारी कर रहा है।

भारतीय खेमा अबकी बार एकतरफा किसी विश्वास बहाली के नए उपाय की घोषणा के मूड में नहीं है। सूत्र कहते हैं कि गत वर्ष भारत ने पाकिस्तानी नागरिकों के लिए बहुउद्देश्यीय मल्टीपल एंट्री यात्रा परमिट देने का एकतरफा फैसला लिया था। गत मई से तैयार पड़े वीजा समझौते में भी व्यापारियों एवं पर्यटकों को अधिक सहूलियतों के साथ वीजा देने की व्यवस्था है।

गत 19 जुलाई को इस्लामाबाद में दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली के उपायों पर बने संयुक्त कार्यदल की बैठक में कई नए कदमों पर सहमति बन थी। संकेत हैं कि विदेश मंत्रियों की मुलाकात के बाद इनका एलान संभव है। इसमें तीर्थ यात्रियों के समूहों को रियायतें देना और सीमापार व्यापार को आसान बनाने के उपाय शामिल हैं। विदेश मंत्री एसएम कृष्णा दो साल बाद पाकिस्तान जा रहे हैं। कृष्णा तीन दिनी दौरे पर सात सितंबर को पाकिस्तान पहुंचेंगे और वापसी से पहले नौ तारीख को लाहौर भी जाएंगे।

इस दौरे में कृष्णा पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ से मिलेंगे। वहीं लाहौर दौरे में पंजाब के मुख्यमंत्री और गवर्नर से भी मिलेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.