Move to Jagran APP

भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला आज करेंगे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता

भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्‍जे का मुद्दा भी उठ सकता है। यूएनएससी ने अफगानिस्तान मसले पर अपने हालिया बयान में आतंकी गतविधियों से तालिबान का नाम हटा दिया है।

By TilakrajEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 08:22 AM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 08:22 AM (IST)
भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला आज करेंगे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता
संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक में फ्रांस और ब्रिटेन काबुल को 'सेफ जोन' घोषित किए जाने का प्रस्ताव करेंगे

नई दिल्‍ली, जेएनएन। भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि एस तिरुमूर्ति ने उनका स्वागत किया। बता दें कि अगस्त महीने के लिए भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि इस बैठक में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्‍जे का मुद्दा भी उठ सकता है। वैसे बता दें कि यूएनएससी ने अफगानिस्तान मसले पर अपने हालिया बयान में आतंकी गतविधियों से तालिबान का नाम हटा दिया है। इससे पहले काबुल पर कब्जे के एक दिन बाद यूएनएससी की तरफ से अफगानिस्तान को लेकर एक बयान जारी किया गया था, जिसमें तालिबान से अपील की गई थी कि वह अपने क्षेत्र में आतंकवाद का समर्थन न करे।

loksabha election banner

इधर, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने कहा कि सोमवार को होने वाली संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक में फ्रांस और ब्रिटेन काबुल को 'सेफ जोन' घोषित किए जाने का प्रस्ताव करेंगे। मैक्रों ने फ्रांस के अखबार 'ले जनरल डु दिमांचे' में प्रकाशित एक इंटरव्यू में कहा, 'हमारे प्रस्ताव का मकसद काबुल में एक सुरक्षित जोन को परिभाषित करना है।'

इन्हीं क्षेत्रों से मानवीय सहायता के कार्यो को अंजाम दिया जाएगा। इराक के मोसुल में मैक्रों ने बाद में अपने बयान की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस प्रस्ताव का स्वागत किया जाएगा। मुझे नहीं लगता कि मानवीय सहायता के अभियानों की सुरक्षा का कोई विरोध करेगा। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने अफगानिस्तान के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में बैठक बुलाई है जिसमें अहम सदस्य देश ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, चीन और रूस हिस्सा लेंगे। इन सभी सदस्यों के पास वीटो पावर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.