Move to Jagran APP

Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा के लिए यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों का टाइम टेबल जारी, जानें-कब शुरू होंगी स्‍पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगात देते हुए कई सौ विशेष ट्रेनें चलाई हैं। इस बार रेलवे ने कुछ विशेष आदेश जारी किए हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 04:12 PM (IST)
Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा के लिए यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों का टाइम टेबल जारी, जानें-कब शुरू होंगी स्‍पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने दिवाली व अन्य त्योहारों के लिए कब शुरू होंगी स्‍पेशल ट्रेनें इस बारे में जानकारी दी है।

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में त्योहारों का माहौल है और ऐसे में कोरोना वायरस महामारी को लेकर सरकार की चिंता बढ़ गई है। हर साल की तरह इस बार भी भारतीय रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने की बात कही गई है, लेकिन इस बार कुछ विशेष आदेश के तहत ही लोग यात्रा कर पाएंगे। हर साल देखा जाता है कि दिवाली और छठ पूजा के दौरान लाखों की संख्या में लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। महामारी के दौरान भी राजधानी दिल्ली से ही यूपी और बिहार जाने वालों की संख्या काफी अधिक समझी जा रही है, जिसे लेकर रेलवे सभी की यात्रा सुरक्षित करने की दिशा में कदम उठा रहा है। लॉकडाउन के दौरान करोड़ों लोगों ने वापस अपने घरों का रास्ता तय कर लिया था, लेकिन रोजीरोटी कमाने को फिर वे बड़े शहरों में वापस लौट आए थे। अब जहां देश के बड़े राज्यों में मनाए जाने वाले कुछ प्रमुख त्योहारों का मौका है तो वह एक बार फिर अपने घरों की ओर रुख करेंगे। 

loksabha election banner

सीटें बुक करा लें, बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं

भारतीय रेलवे ने त्योहार के समय को देखते हुए करीब 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। दिवाली और छठ पूजा पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे की तरफ से एक नोटिस जारी की गई है। उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा के लिए अपने सीटें बुक करा लें। बताया गया कि इन स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे। रेलवे की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

ECR की तरफ से चलाए जाने वाली 6 स्पेशल गाड़ियों की जानकारी

दिवाली और छठ जैसे त्योहारों में यात्रियों की सुविधा के लिए कई पूजा विशेष ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। इस श्रृंखला में, पूर्व मध्य रेलवे 10 नवंबर से 02 दिसंबर तक छह पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। इनमें पटना से रांची, धनबाद, बरकाकाना, सिंगरौली और दुर्ग के लिए एक-एक ट्रेंन शामिल है, जबकि पूजा स्पेशल ट्रेनें जयनगर से मनिहारी तक चलेंगी।

गाड़ियों में धनबाद-पटना पूजा स्पेशल, पटना-धनबाद स्पेशल, बरकाकाना-पटना पूजा स्पेशल, पटना-बरकाकाना पूजा स्पेशल, सिंगरौली-पटना पूजा स्पेशल, पटना-सिंगरौली पूजा स्पेशल, जयनगर-मनिहारी पूजा स्पेशल, मनिहारी-जयनगर पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-दुर्ग पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल पूजा स्पेशल, पटना-रांची पूजा स्पेशल और रांची-पटना पूजा स्पेशल शामिल हैं। ये सभी विशेष ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी।

पटना के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने त्योहार की भीड़ को दूर करने के लिए धनबाद और रांची से पटना के लिए 10 नवंबर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। गाड़ियों में गंगा- दामोदर एक्सप्रेस धनबाद और रांची से - पटना एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। पटना बरकाकाना एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के अलावा, नवंबर 30 तक और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी। धनबाद मंडल के पीके मिश्रा (डिवीजनल PRO) ने यह जानकारी दी। सभी घोषित फेस्टिवल एक्सप्रेस की समय और संरचना वैसी ही रहेगी जैसा कि वे सामान्य ट्रेनों में हुआ करती थी।

नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं। अधिकारियों की मानें तो त्‍योहार के लिए 90 विशेष ट्रेनें चलाने का मकसद त्योहार के दौरान ट्रेनों में भीड़ को संतुलित करना है।

यहां देखिये ट्रेनों की पूरी सूची

बता दें कि भारतीय रेलवे इससे पहले भी दिल्ली से 17 जोड़ी और विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। यह कटरा, पुणे, देहरादून, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चल रही है। इनमें शताब्दी, दुरंतो, डबल डेकर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन शामिल हैं।

किराया क्या होगा?

बताया गया है कि इन स्पेशल ट्रेनों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया ही लागू होगा। इन ट्रेनों का किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक रहने की उम्मीद है। अधिकारियों ने साफ किया है कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.