Move to Jagran APP

Indian Railways: तेजस एक्सप्रेस में सफर करते वक्त घर पर हुई चोरी तो मिलेंगे एक लाख रुपये

भारतीय रेलवे की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस में कई सुविधाएं तो मिल ही रही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यात्रियों को 25 लाख रुपये का यात्रा बीमा दिया जा रहा है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 02:02 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 02:02 PM (IST)
Indian Railways: तेजस एक्सप्रेस में सफर करते वक्त घर पर हुई चोरी तो मिलेंगे एक लाख रुपये
Indian Railways: तेजस एक्सप्रेस में सफर करते वक्त घर पर हुई चोरी तो मिलेंगे एक लाख रुपये

नई दिल्ली,जागरण डेस्क। Indian Railways अपने यात्रियों के सुखद यात्रा के लिए कितनी योजनाएं लाती रहती है ये तो हम सभी को पता है। पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ने 5 अक्टूबर से सफर जारी कर दिया है।  ट्रेन में मुसाफिरों के लिए काफी सारी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। खाने पीने से लेकर आराम दायक सीटे ट्रेन में सभी कुछ है। लेकिन, क्या आप जानते है तेजस में सफर करते वक्त यदि आपके घर चोरी हो जाए तो आपको एक लाख रुपये मिलेंगे। 

loksabha election banner

सामान चोरी पर मिलेगा एक लाख का कवर 

दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) तेजस ट्रेन (Tejas Train) में यात्रियों को बीमा का सुविधा दी जा रही है। यात्रियों को 25 लाख रुपये का यात्रा बीमा दिया जा रहा है। IRCTC ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को आकर्षित करने के लिए ये सुविधा उपलब्ध करा रही है। इसी के साथ यात्रा करते वक्त घर में चोरी या सामान की चोरी पर 1 लाख रुपये का कवर भी इसमें शामिल किया गया है। 

ट्रेन लेट होने पर भी मुआवजा 

साथ ही ट्रेन लेट होती है तो भी यात्रियों को  पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड दिया जाएगा। ट्रेन यदि एक घंटा लेट होती है तो 100 रुपये और इससे ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये तक का रिफंड दिया जाएगा। 

मिलेंगी कई VIP सुविधाएं 

तेजस एक्प्रेस में आपको कई  VIP सुविधाएं मिलेंगी। ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री होटल बुकिंग (Hotel Booking), टैक्‍सी और बैगेज पिकअप एंड ड्रॉप का फायदा भी उठा सकते हैं। जैसे ही आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगो तो आपको सामान की डिलीवरी की सुविधा भी है। इसके लिए आपको ये करना है कि टिकट बुकिंग करते समय इस सुविधा का चयन करना है। 

तीन साल के लिए सौंपी गई ट्रेन 

बता दें कि पायलट परियोजना के तहत तीन साल के लिए रेलवे ने अपनी कैटरिंग सर्विस आईआरसीटीसी को सौंपा है। साथ ही इसमें टिकट जांच का कार्य रेलवे स्टाफ नहीं करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.