Move to Jagran APP

Indian Railways: अब त्योहारों पर घर जाने की चिंता ना करें, लगभग 10 दिनों तक इन रूट पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Indian Railways त्योहार के मौसम में यात्रियों की सुविधा के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे ने खुद इसकी घोषणा की है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 04:20 PM (IST)
Indian Railways: अब त्योहारों पर घर जाने की चिंता ना करें, लगभग 10 दिनों तक इन रूट पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
Indian Railways: अब त्योहारों पर घर जाने की चिंता ना करें, लगभग 10 दिनों तक इन रूट पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। Indian Railways: त्योहारों के मौसम में अपने घर जानें के लिए हम सभी बेहद उत्साहित होते हैं। अपनों के साथ त्योहार मनाने से उसका मजा दोगुना हो जाता है। लेकिन, जब घर जाने के लिए रिजर्वेशन ना मिल तब मन काफी निराश हो जाता है। लेकिन भारतीय रेलवे ने त्योहारों को मौसम को देखते हुए जो कदम उठाया है, उससे जानने के बाद आपके चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान आ जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल, रेलवे द्वारा त्योहार के मद्देनजर कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है।  उत्तर रेलवे ने इसकी पूरी लिस्ट भी जारी की है। सबसे पहले तो बता दें की ये ट्रेनें  24 अक्टूबर से शुरू होंगी और  4 नवंबर तक चलेंगी। 

दिल्ली के आनंद विहार से भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा के लिए काफी सारी एक्सट्रा ट्रेनें चलाई जा रही हैं। अधिकारियों के अनुसार दिल्ली से पूर्णिया, नई दिल्ली से पटना, बरौनी, दरभंगा समेत कई स्टेशनों के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। 

  

गाजियाबाद, नोएडा और हापुड़ के यात्रियों को मिलेगी सहूलियत 

जो ट्रेन जोगबनी, मुजफ्फरपुर,  लखनऊ, कटियार और इलाहाबाद जाएंगी वह गाजियाबाद रोककर तब आगे के लिए प्रस्थान करेंगी इससे गाजियाबाद और नोएडा के यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। वहीं आनंद विहार कटियार स्पेशल ट्रेन को  हापुड़ में स्टॉपेज दिया गया है।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, जो ट्रेन कटिहार जाएगी वह 3, 26 और 29 अक्टूबर और एक नवंबर को आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलेगी। इसी के साथ अगले दिन वह कटिहार से वापसी करेगी। आनंद विहार से जो ट्रेन जोगबनी जाएगी वह 23 और 27 अक्टूबर को आनंद विहार से चलेगी और फिर  25 और 29 अक्टूबर को जोगबनी से वापस चलेगी।

जो ट्रेन मुजफ्फरपुर जाएगी वह 29 अक्टूबर को आनंद विहार से चलेगी और  30 अक्तूबर को वहां से वापसी करेगी। रेलवे अधिकारियों द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक,  इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। मतलब अब आपको दीपावली और छठ के पर्व पर घर जाने में दिक्कत नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.