नई दिल्ली (जेएनएन)। जेब खाली होने के बावजूद अब आप अपना रेलवे टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ऐसी व्यवस्था लेकर आ रह है जिससे आपको टिकट बुक करने के बाद 14 दिन के अंदर भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा ई टिकट बुकिंग के लिए ही होगी। इस सुविधा का लाभ जल्द ही भारतीय रेलवे कैटेरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट से यात्रियों को उपलब्ध होगा।

रेलवे ने इस सुविधा के विकल्प को ''बाई नाऊ पे लेटर'' नाम दिया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इस अॉप्शन को जारी करने के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की ईपेलेटर के साथ डील की है। इस कंपनी के जरिए ग्राहकों को पेमेंट के लिए 14 दिनों का समय मिलेगा।

ईपेलेटर के मुताबिक, कंपनी ने आने वाले 6 महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांजेक्शन में से 5 फीसद हिस्सेदारी का दावा किया है। साथ ही यह भी बताया है कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए वन टाइम फीचर यानि ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा। वहीं, यात्री को अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसी कुछ अन्य जानकारी भी देनी होगी।

ईपेलेटर के सह-संस्थापक और बिजनेस डेवलेपमेंट के हेड अक्षत सक्सेना ने बताया है कि आईआरसीटीसी पर नए ''बाई नाऊ पे लेटर'' को इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को कुछ जानकारियां देनी होंगी जिसमें पुराने भुगतान या आईडी प्रूफ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में सेना को है इन 12 अातंकियों की तलाश, जारी की तस्वीरें

यह भी पढ़ेंः चार लाख छोटे बच्चे जब पहली बार पहुंचे स्कूल तो सीएम ने किया स्वागत

Posted By: Gunateet Ojha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप