नई दिल्ली,आइएएनएस। Indian Railways: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस के बाद रेलवे अब और प्राइवेट ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी में हैं। आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण मार्गों पर ट्रेन का संचालन निजी कंपनी को सौंपनी की तैयारी है। यात्रियों को बेहतर सुविधा दिलाने के लिए ये इसपर विचार विमर्श किया जा रहा है। यह निर्णय प्रमुख मार्गों पर ट्रेन के निजिकरण को ट्रेनों का संचालन सौंपने के लिए राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के 100-दिवसीय एजेंडे के तहत किया गया है।

27 तारीख को बैठक

हाल ही में भारतीय रेलवे ने अपनी दो सबसे शानदार ट्रेन तेजस (नई दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद) के संचालन की जिम्मेदारी IRCTC को देने का एलान कर चुकी है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 27 सितंबर को रेलवे ट्रेनों के निजी संचालन से संबंधित मुद्दों को तय करने के लिए रेलवे बोर्ड के सदस्य और यातायात की अध्यक्षता में वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है।

दिया गया ये प्रस्ताव

23 सितंबर को केंद्रीय, उत्तरी, उत्तर मध्य, दक्षिण पूर्वी, दक्षिण मध्य और दक्षिणी रेलवे के सभी प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधकों को एक पत्र में, रेलवे बोर्ड के कोचिंग के प्रधान कार्यकारी निदेशक, ए मधुसूदन रेड्डी ने कहा कि 100-दिवसीय कार्य योजना के तहत मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया है कि विश्व स्तरीय सेवाएं प्रदान करने के लिए यात्री ट्रेनों का निजी संचालन शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि रेलवे के प्रस्ताव के तहत निजी शहरों को जोड़ने के लिए निजी ऑपरेटरों को निजी बोली प्रकिया के तहत ही पहचान की जाएगी। 

रेल मंत्रालय की योजना के अनुसार, लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद को संचालन के लिए IRCTC को दिया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर 14 मार्गों पर अंतर-शहर सेवाओं पर निजी ऑपरेटरों को ट्रेन के संचालन की जिम्मेदारी देने की तैयारी कर रहा है। रेलवे ने दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू/कटरा, दिल्ली-हावड़ा, सिकंदराबाद-हैदराबाद, सिकंदराबाद-दिल्ली, दिल्ली-चेन्नई के मुंबई-चेन्नई, हावड़ा-चेन्नई और हावड़ा-मुंबई के मार्गों पर निजी ऑपरेटरों को लंबी दूरी या रातभर की यात्रा के लिए ट्रेनों का प्रस्ताव दिया है।

इसने मुंबई-अहमदाबाद, मुंबई-पुणे, मुंबई-औरंगाबाद, मुंबई-मडगांव, दिल्ली-चंडीगढ़/अमृतसर, दिल्ली-जयपुर/अजमेर, हावड़ा-पुरी, हावड़ा-टाटा पर इंटरसिटी एक्सप्रेस के लिए निजी खिलाड़ियों को आमंत्रित करने का प्रस्ताव दिया है। हावड़ा-पटना, सिकंदराबाद-विजयवाड़ा, चेन्नई-बेंगलुरु, चेन्नई-कोयम्बटूर, चेन्नई-मदुरै और एर्नाकुलम-त्रिवेंद्रम मार्ग भी हैं।

उपनगरीय ट्रेनों के संचालन का भी प्रस्ताव

रेलवे ने निजी कंपनियों द्वारा मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में उपनगरीय ट्रेनों के संचालन का भी प्रस्ताव रखा है। रेलवे ने पहले स्पष्ट रूप से कहा था कि ट्रेनों को चलाने के लिए निजी ऑपरेटरों को उलझाने से पहले राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ट्रेड यूनियनों और अन्य हितधारकों से परामर्श करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि IRCTC ने 5 अक्टूबर से लखनऊ-नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस के टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर को लखनऊ से रवाना किया जाएगा।

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप