नई दिल्ली, एजेंसी। होली के मौके पर रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। त्योहार के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने से बचने और यात्रियों की सुविधा के लिए होली के दौरान नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, पटना, गांधीधाम समेत कई शहरों के बीच स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। आइए जानते हैं, कहां से चलेगी कौन सी होली स्पेशल ट्रेन

दिल्ली से लखनऊ: रेलवे की ओर से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से लखनऊ के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। 2 और 9 मार्च को ट्रेन नंबर 04420 निजामुद्दीन से रवाना होगी और लखनऊ से 3 और 10 मार्च को 04420 नंबर ट्रेन दिल्ली आएगी। इसके अलावा आनंद विहार से लखनऊ के लिए भी डुप्लीकेट एसी स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन 4 और 11 मार्च को चलेगी, जबकि लखनऊ से 3 और 10 मार्च को चलेगी।

दिल्ली से वाराणसी: नई दिल्ली से वाराणसी के लिए भी एक स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया गया है। 04074 नंबर ट्रेन 3 से 10 मार्च तक सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से चलेगी। इसके अलावा काशी से 4 मार्च से 11 मार्च तक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी।

गांधीधाम से भागलपुर: गुजरात के गांधीधाम से बिहार के भागलपुर के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। 6 मार्च को 09451 नंबर की ट्रेन गांधीधाम से भागलपुर जाएगी और 9 मार्च को 09452 नंबर की ट्रेन भागलपुर से गांधीधाम जाएगी।

दिल्ली से वैष्णो देवी: यदि आप दिल्ली से वैष्णो देवी जाना चाहते हैं तो रेलवे ने इस रूट पर स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया है। ट्रेन नंबर 04401 आनंद विहार से वैष्णो देवी के लिए सोमवार और गुरुवार को 2 मार्च से 12 मार्च तक चलेगी। दूसरी तरफ वैष्णो देवी से आनंद विहार के लिए ट्रेन 04402 3 मार्च से 13 मार्च तक चलेगी। यह ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर, अंबाला, लुधियाना, जालंधन, पठानकोट, जम्मू और उधमपुर होते हुए जाएगी।

पंजाब से वाराणसी: यदि आप पंजाब में रहते हैं तो बठिंडा से वाराणसी के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। ट्रेन नंबर 04998 रविवार को 1 मार्च और फिर 8 मार्च को बठिंडा से चलेगी। वहीं वाराणसी से 2 मार्च और 9 मार्च को ट्रेन बठिंडा के लिए जाएगी। यह ट्रेन बरनाला, पटियाला, अंबाला, सहारनपुर, लक्सर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ और सुल्तानपुर से होकर गुजरेगी।

नंगल डैम से लखनऊ: यदि आप पंजाब और हिमाचल की सीमा पर बसे नंगल डैम से लखनऊ जाना चाहते हैं तो आपके लिए 2 मार्च और 9 मार्च के सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा लखनऊ से नंगल के लिए 3 मार्च और 10 मार्च ट्रेन रवाना होगी।

पुणे से पटना: रेलवे ने महाराष्ट्र के पुणे शहर से पटना के लिए भी 4 होली स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। ट्रेन नंबर 03254 पुणे से 6 और 13 मार्च को पटना जाएगी। इसके अलावा ट्रेन नंबर 03253 पटना से पुणे के लिए 5 और 12 मार्च को रवाना होगी।

मध्य रेलवे उत्तर भारत के लिए चलाएगी 26 विशेष ट्रेन

वहीं होली पर मध्‍य रेलवे 26 अतिरिक्‍त विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें मुंबई और पुणे से उत्‍तर भारत के लिए चलेंगी। ये ट्रेनें 5 मार्च से चलना शुरू होंगी और 15 मार्च तक चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 29 फरवरी को शुरू होगी। मध्‍य रेलवे ने बताया कि चार साप्‍ताहिक विशेष ट्रेनें लोकमान्‍य तिलक टर्मिनस-पटना, एलटीटी-वाराणसी, एलटीटी-मऊ और पुणे-दानापुर रास्‍ते पर चलेंगी। 10 अतिरिक्‍त ट्रेनें पुणे और बालहारशाह के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों में एक सेकंड एसी, पांच एसी थर्ड क्‍लास, 8 स्‍लीपर और 6 जनरल सेकंड क्‍लास की बोगियां लगाई गई हैं।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस