नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय रेलवे ने पिछले चार सालों में डेढ़ लाख से भी ज्यादा युवाओं को नौकरी दी है। इस बात की जानकारी खुद रेलवे मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए दी है। मंत्रालय की तरफ से यह ट्वीट उन दावों के जवाब में किया गया है, जिनमें रेलवे में कर्मचारियों की बंपर छटनी की बात कही जा रही थी।

रेलवे ने इस मामले में स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि उसकी नौकरियों में कटौती की कोई योजना नहीं है और नियमित कामकाज की समीक्षा के लिए जोनल कार्यालयों को पत्र भेजे गये हैं। रेलवे ने कहा कि जोनल कार्यालयों को ऐसे कर्मचारियों की पहचान करने के लिए पत्र भेजे गये हैं जिनकी उम्र 55 साल से ज्यादा हो गई है और जिन्होंने सेवा में 30 साल पूरे कर लिये हों।

रेलवे ने एक बयान में कहा कि यह समीक्षा, रेलवे प्रतिष्ठान संहिता द्वारा निर्धारित की गई थी और इसे प्रशासन द्वारा ‘‘लोकहित’’ में आयोजित किये जाने की जरूरत है। इसके अलावा रेलवे ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि रेलवे 2014 से अबतक विभिन्न कैटेगरीज में लगभग 1,84,262 भर्तियां कर चुका है। वहीं 2,83,637 पदों पर अभी भी भर्ती प्रक्रिया जारी है, जिसमें से 1,41,060 के लिए परीक्षाएं हो चुकी हैं और भर्ती प्रक्रिया अगल दो महीनों में पूरी कर दी जाएगी।

इससे पहले खबरें थीं कि भारतीय रेलवे तीन लाख कर्मचारियों की संख्या को छटनी कर 13 लाख से 10 लाख करना चाहता है। सभी जोन प्रमुखों को पत्र लिखकर कहा गया है कि वह कर्मचारियों का प्रदर्शन रिव्यू करें। साथ ही आदेश दिया गया है कि सभी जोन के मैनेजर 55 वर्ष से अधिक आयु वाले कर्मचारियों की परफारमेंस रिव्यू का आदेश दिया है। रेलवे ने यह भी कहा है कि ऐला कर्मचारियों की सूची तैयार की जाए। जिनकी आयु 2020 के पहले तिमाही एक रेलवे में नौकरी के 30 साल पूरे कर रहे हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस