नई दिल्ली,एजेंसी। भारतीय नौसेना के जंगी-जहाज जिनमें विध्वंसक आईएनएस कोलकाता और बेड़े के टैंकर जहाज आईएनएस शक्ति शामिल हैं, 23 अप्रैल को चीनी नौसेना अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में हिस्सा लेंगे। इस नौसेना परेड की समीक्षा चीनी के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा की जाएगी।

चीनी जनमुक्ति सेना (PLA) द्वारा अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक फ्लीट रिव्यू का आयोजन किया गया है। इससे पहले साल 2014 में भारतीय नौसैनिक पोते चीनी नौसैनिक आयोजन में शामिल हुई थी। इसके बाद ये पहला मौका है। चीनी नौसेना द्वारा आयोजित अंतराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में अब तक 60 से अधिक देशों ने अपने युद्धपोतों को भेजने की पुष्टि की है। हालांकि पाकिस्तान ने इस फ्लीट में अपने युद्धपोत को भेजने में असमर्थता जाहिर की है। 

गौरतलब है कि जून, 2017 में डोकलाम में चीनी सेना से हुई तनातनी के बाद भारत और चीन के राजनयिक और सैन्य रिश्तों में तल्खी  पैदा हो गई थी। भारतीय पोत चीन में विदेशी सैनिकों के बीच आकर्षक का केंद्र बनेगा। जानकारी के लिए बता दें कि आईएनएस कोलकााता एक स्टील्थ विध्वंसक पोत है जिसपर भारत की सबसे घातक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को ताैनात किया गया है। 

Posted By: Atyagi.jimmc