Move to Jagran APP

भारतीय नेवी की बढ़ी ताकत, स्कॉर्पीन क्लास की चौथी पनडुब्बी आइएनएस वेला हुई लॉन्च

भारत कुल 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों को पानी में उतारने वाला है जिनमें से वेला चौथी है। इस पनडुब्बी के आने से देश की नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 11:42 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 11:51 AM (IST)
भारतीय नेवी की बढ़ी ताकत, स्कॉर्पीन क्लास की चौथी पनडुब्बी आइएनएस वेला हुई लॉन्च
भारतीय नेवी की बढ़ी ताकत, स्कॉर्पीन क्लास की चौथी पनडुब्बी आइएनएस वेला हुई लॉन्च

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय नौसेना की चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी आइएनएस वेला को सोमवार को मुंबई के मजगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) में लॉन्च किया गया। भारत कुल 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों को पानी में उतारने वाला है जिनमें से 'वेला' चौथी है। इस पनडुब्बी के आने से देश की नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा। खबरों के मुताबिक, बाकी बची दो पनडुब्बियां, आइएनएस वागीर और आइएनएस वागशीर पर काम चल रहा है और जल्द ही इन्हें भी समुंद्र में उतारा जाएगा। 

loksabha election banner

बता दें कि रक्षा मंत्रालय के इस महत्वाकांक्षी सामरिक साझेदारी मॉडल के तहत नौसेना के लिए छह अत्याधुनिक पनडुब्बियां हासिल करने में करीब 45 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। इन कंपनियों में अडानी डिफेंस, लार्सन एंड टुब्रो और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय ने 'एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट' का मसौदा पहले ही तैयार कर लिया है और इसे संभावित कंपनियों के साथ साझा भी किया गया है। मालूम हो कि 'प्रोजेक्ट 75' के तहत पहले ही नौसेना के लिए मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा छह स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है। इनका डिजायन फ्रांसीसी कंपनी नैवल ग्रुप ने तैयार किया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.