Move to Jagran APP

अयोध्या में आइएम के पांव पसारने की आशंका

इंडियन मुजाहिद्दीन का फरार आंतकी तहसीन अख्तर को लेकर सुरक्षातंत्र की अयोध्या में सक्रियता बढ़ गई है। अयोध्या में हुए अब तक के आतंकी हमलों पर गौर करें तो यहां इंडियन मुजाहिदीन की कोई भूमिका नहीं रही है। तहसीन के मार्फत अयोध्या में आइएम के जड़ जमाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। उधर, धमाका

By Edited By: Published: Wed, 13 Nov 2013 06:09 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2013 06:19 AM (IST)
अयोध्या में आइएम के पांव पसारने की आशंका

फैजाबाद, [रविप्रकाश श्रीवास्तव]। इंडियन मुजाहिद्दीन का फरार आंतकी तहसीन अख्तर को लेकर सुरक्षातंत्र की अयोध्या में सक्रियता बढ़ गई है। अयोध्या में हुए अब तक के आतंकी हमलों पर गौर करें तो यहां इंडियन मुजाहिदीन की कोई भूमिका नहीं रही है। तहसीन के मार्फत अयोध्या में आइएम के जड़ जमाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। उधर, धमाका करने का एसएमएस भेजने वाले का पता अभी तक नहीं लगा सका है। सुरक्षा एजेंसियां इसे किसी की शरारत मान रही हैं। हलांकि जिस सिम से एसएमएस आया उसे फर्जी बताया जा रहा है।

prime article banner

पढ़ें: चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर विस्फोट की धमकी

मार्च 1999 में अयोध्या रेलवे स्टेशन पर टाइम बम मिलने के बाद पहली बार यहां आतंकी खतरा महसूस हुआ। फिर 13 जून 2001 को हनुमानगढ़ी के सामने कुकर बम मिला। पांच जुलाई 2005 को अयोध्या में अधिग्रहीत परिसर पर जो हमला हुआ उसकी जिम्मेदारी लश्कर ने ली तो हनुमानगढ़ी पर कुकर बम रखकर दहशत फैलाने के पीछे जैश का नाम सामने आया था। अयोध्या को अशांत करने के अब तक जितने भी प्रयास हुए उनमें आतंकियों का लोकल नेटवर्क आज तक पुलिस व खुफिया एजेंसियां नहीं तलाश सकीं। तहसीन को लेकर प्रशासन के पास जो इनपुट है उससे आशंकाओं को और बल मिल रहा है। मेले के दौरान एसएसपी को धमाके से संबंधित एसएमएस का मिलना यह बताता है कि इनके निशाने पर सामान्य दिन नहीं बल्कि बड़े आयोजन और रैलियां हैं। इसी को लेकर कार्तिक मेले में पुलिस को अपनी सुरक्षा रणनीति बदलनी पड़ी। एटीएस का कमांडों दस्ता भी अयोध्या पहुंच चुका है। डीआइजी बीडी पॉल्सन का कहना है कि आइएम के अयोध्या में पांव फैलाने जैसी कोई पुष्ट जानकारी नहीं है। फिलहाल हर स्तर पर एहतियात बरती जा रही है। विशेष निगरानी के साथ ही चौदह कोसी की व्यवस्थाओं में मिली खामियों को चेताते हुए पंचकोसी की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है।

तहसीन को लेकर फिर अलर्ट

लखनऊ, जाब्यू। शासन अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा को लेकर विशेष सतर्कता बरत रहा है। इंडियन मुजाहिदीन की सक्रियता और यूपी में तहसीन अख्तर की घुसपैठ की आइबी की सूचना ने सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया है। बहराइच की रैली में विफल होने से वह कोई गड़बड़ी कर सकते हैं। लिहाजा चप्पे चप्पे पर निगरानी की विशेष हिदायत दी गई है। एडीजी/आइजी कानून-व्यवस्था राजकुमार विश्वकर्मा ने पत्रकारों को बताया कि मंगलवार की रात नौ बजकर 45 मिनट से पंचकोसी परिक्रमा शुरू होकर 24 घंटे तक चलेगी। इसकी सुरक्षा को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि तहसीन अख्तर वाराणसी के शीतला घाट विस्फोट का वांछित है और इन दिनों नेपाल में अपना ठिकाना बनाया है। उन्होंने यह माना कि तहसीन की यूपी में गतिविधि बनी रहती है, इसलिए उस पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.