Move to Jagran APP

यूएस में फर्जी विवि में एडमिशन को लेकर गिरफ्तार छात्रों से भारतीय दूतावास ने संपर्क साधा

अमेरिका स्थिति दूतावास की तरफ से पूरे हालात पर गहरी नजर रखी जा रही है और पकड़े गये छात्रों को कानूनी मदद करने की कोशिश की जा रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 10:48 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 10:48 PM (IST)
यूएस में फर्जी विवि में एडमिशन को लेकर गिरफ्तार छात्रों से भारतीय दूतावास ने संपर्क साधा
यूएस में फर्जी विवि में एडमिशन को लेकर गिरफ्तार छात्रों से भारतीय दूतावास ने संपर्क साधा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अमेरिका के एक फर्जी विश्वविद्यालय में एडमिशन करवाने को लेकर पकड़े गये भारतीय विद्यार्थियों की बढ़ती मुसीबत को देखते हुए भारत सरकार ने अपनी सक्रियता भी बढ़ा दी है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि अमेरिकी जांच एजेंसियों की तरफ से जिन 129 भारतीय छात्रों को गिरफ्तार किया गया है उनमें से 117 से भारतीय दूतावास के प्रतिनिधियों ने संपर्क स्थापित कर लिया है और उन्हें हर संभव मदद दिलाने की कोशिश की जा रही है। शेष बचे छात्रों तक भी अगले एक दिन के भीतर संपर्क कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

129 छात्र अमेरिकी जांच एजेंसियों की गिरफ्त में, मदद में जुटा विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका स्थिति दूतावास की तरफ से पूरे हालात पर गहरी नजर रखी जा रही है और पकड़े गये छात्रों को कानूनी मदद करने की कोशिश की जा रही है। कोशिश इस बात की भी है कि इन छात्रों के परिवारों को भी पूरी मदद हो।

दूतावास के अधिकारियों ने अमेरिका के 36 जगहों पर जा कर पकड़े गये छात्रों से संपर्क किया है। इन छात्रों के लिए अमेरिका में एक हेल्पलाइन नंबर भी चालू किया गया है जिससे संबंधित छात्र या उनके परिवार के लोग संपर्क कर सकते हैं। भारतीय छात्रों को कानून सलाह के अलावा उन्हें अन्य सामुदायिक मदद भी दी जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि भारतीय अधिकारी अमेरिका प्रशासन के केंद्रीय व राज्य स्तरीय अधिकारियों व विभागों से लगातार संपर्क में है। छात्रों को उनकी पसंद के खाने पीने का इंतजाम और उनके रहने का इंतजाम भी किया गया है। वैसे अमेरिका से प्राप्त खबरों के मुताबिक पकड़े गये छात्रों में से कई ने भारत लौटने का फैसला किया है। इनके वापस लौटने की भी व्यवस्था की जा रही है। तकरीबन 30 छात्र वापस लौट रहे हैं। वैसे भारत यह मानता है कि जो छात्र वापस नहीं लौटना चाहता हो उसे जबरदस्ती भेजने की व्यवस्था नहीं होनी चाहिए।

सनद रहे अमेरिका के गृह मंत्रालय ने एक बयान दिया है जिसमें कहा गया है कि एडमिशन लेने वाले छात्रों को मालूम था कि उन्हें गलत तरीके से एडमिशन दिया जा रहा है। इसलिए वह भी इस गलत काम में भागीदार है। अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र शिक्षा प्राप्त करते हैं। पिछले वर्ष 1.96 लाख भारतीय विद्यार्थियों ने विभिन्न अमेरिकी विश्वविद्यालयों में एडमिशन लिया था।

सनद रहे कि अमेरिकी जांच एजेंसियों ने गलत तरीके से एडमिशन कराने वाले छात्रों के नेटवर्क पर लगाम लगाने के लिए फर्मिगटन विश्वविद्यालय नाम से एक फर्जी गठित कर रखा था। कुल 130 छात्रों को पकड़ा गया है जिसमें 129 भारत के हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.