Move to Jagran APP

लद्दाख से राजनाथ सिंह का चीन को सख्त संदेश- दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती एक भी इंच जमीन

Rajnath Singh Ladakh Visit लद्दाख के बाद रक्षा मंत्री जम्मू-कश्मीर दौरे पर श्रीनगर पहुंच गए हैं। वह वहां सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 07:28 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 08:08 PM (IST)
लद्दाख से राजनाथ सिंह का चीन को सख्त संदेश- दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती एक भी इंच जमीन
लद्दाख से राजनाथ सिंह का चीन को सख्त संदेश- दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती एक भी इंच जमीन

नई दिल्ली, एजेंसी। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बाद चीन के पीछे हटते कदमों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे हैं। उन्होंने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने के साथ सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया और एलएसी पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया। लद्दाख पहुंचे रक्षा मंत्री ने लुकुंग चौकी पर जाकर भारतीय सेना के जवानों एवं अधिकारियों से बातचीत की। इस दौरान जवानों का हौसला बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी ने हमारे स्वाभिमान पर चोट पहुंचाने की कोशिश की तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

loksabha election banner

Rajnath Singh Ladakh Visit Update

रक्षा मंत्री ने सुरक्षा समिति की बैठक की

वहीं, इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार शाम श्रीनगर में सुरक्षा समीक्षा बैठक ली। इस दौरान बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू और जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह शामिल रहे।

श्रीनगर पहुंचे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख के बाद जम्मू-कश्मीर के दौरे पर श्रीनगर पहुंच गए हैं। वह सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करेंगे और जम्मू-कश्मीर में भी अग्रिम चौकियों का दौरा करेंगे।

हमारी जमीन कोई नहीं छीन सकता

रक्षा मंत्री ने कहा कि इस समय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत का दौर चल रहा है। मामला हल होना चाहिए, लेकिन कहां तक हल होगा इसकी अभी मैं कोई गारंटी नहीं दे सकता हूं। मैं इतना यकीन दिलाना चाहता हूं कि भारत की एक इंच जमीन को भी दुनिया की कोई भी ताकत छीन सकती।

हम शांति चाहने वाले लोग

राजनाथ सिंह ने कहा कि हम शांति चाहने वालों में से हैं, अशांति चाहने वालों में नहीं। भारत ने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया है। हमारे जवानों ने देशवासियों के सम्मान की रक्षा की। हम सीमा पर दुश्मनों की किसी भी हिमाकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

शहादत को देश रखेगा याद

आज आपसे मिलकर मुझे खुशी हो रही है तो मन में एक पीड़ा भी है, हाल ही में PP14 पर भारत और चीन के  सैनिकों के बीच जो भी कुछ हुआ, उसमें हमारे कुछ जवानों ने अपना बलिदान देते हए अपनी सीमा की रक्षा की। उन्हें खोने का गम और आपसे मिलने की खुशी है, मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने कहा की जवानों की शहादत को देश हमेशा याद रखेगा।

चीन को मुंहतो़ड़ जवाब

लेह में रक्षा मंत्री ने मशीन गन चलाकर चालबाज चीन को चेतावनी दी। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद लेह पहुंकर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने वाले जवानों की पीठ थपथपा चुके हैं। राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख के गलवन में चीनी सैनिकों से हुई खूनी झड़प में घायल हुए जवानों से मुलाकात करेंगे।

भारतीय सेना के जवानों ने दिखाया दम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने लेह के स्टाकना पहुंचे हैं। रक्षा मंत्री की मौजूदगी में भारतीय सेना के टी -90 टैंक और बीएमपी पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों ने अभ्यास किया।

रक्षा मंत्री के सामने पैरा ड्रॉपिंग अभ्यास

लेह में भारतीय सशस्त्र बलों के सैनिकों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में पैरा ड्रॉपिंग अभ्यास किया। जानकारी के अनुसार, रक्षा मंत्री लेह स्थित उत्तरी कमान की 14 कोर के मुख्यालय में सेना अधिकारियों से बैठक कर पूर्वी लद्दाख के मौजूदा हालात पर चर्चा करेंगे। एलएसी पर तैनात जवानों से भी मिलेंगे।

लेह हवाई अड्डे पर पहुंचे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवाणे लेह हवाई अड्डे पर पहुंचे। रक्षा मंत्री को 3 जुलाई को ही लद्दाख आना था। तभी अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लद्दाख दौरा तय हो गया। इससे रक्षा मंत्री का कार्यक्रम टल गया था।

कश्मीर में सुरक्षा हालात भी जानेंगे

रक्षा मंत्री कश्मीर में सुरक्षा हालात की भी जानकारी लेंगे। इस समय कश्मीर में आतंकवादियों पर कड़े प्रहार कर स्थायी शांति कायम करने की कोशिश सतत जारी है। सेना की पंद्रह कोर मुख्यालय श्रीनगर में रक्षा मंत्री अधिकारियों से बैठक करेंगे। इसमें वह आतंकवादियों के खिलाफ अभियान व गोलाबारी कर रहे पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए उठाए जा रहे कदमों को जानेंगे। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.