नई दिल्‍ली, जेएनएन। ट्रिपएडवाइजर द्वारा दुनिया के सबसे अच्छे डाइनिंग रेस्तरां को लेकर सर्वे किया गया है। इसमें स्ट्रैसबर्ग में फ्रेंच भोजनालय औ क्रोकोडायल नंबर एक रेस्‍तरां है। वहीं नॉटिंघम का रेस्तरां सैट बैन्स चौथे स्थान पर है। वहीं भारत का सबसे अच्‍छा रेस्‍तरां इंडियन एसेंट 13 वें नंबर पर है।

इन रेस्‍तरां की ट्रिपएडवाइजर के ट्रैवलर्स चॉइस रेस्टोरेंट अवॉर्ड्स 2018 में प्रशंसा की गई है, जिन्हें एक एल्गोरिदम द्वारा तय किया जाता है जो दुनिया भर के यात्रियों से एक वर्ष में एकत्रित की गई लाखों समीक्षाओं और राय का विश्लेषण करता है। रैंकिंग में दूसरा सबसे अच्छा रेस्टोरेंट मार्टिन बेरासटेगुई और इसके बाद एल सेलर डी कैन रोका है, दोनों रेस्‍टोरेंट स्पेन में हैं। वहीं पांचवें स्थान पर मैक्सिको का रेस्तरां बेनाज़ुजा है।

अमेरिका में शीर्ष रैंकिंग रेस्तरां न्यूयॉर्क में गेब्रियल क्रेउथर है, जो 16 वें स्‍थान पर है।  132 डॉलर में इसके मुख्‍य मीनू में हिरन की जांघ का भुना हुआ मांस, चुकंदर और काली मिर्च की चटनी शामिल होता है। समुद्र की गहराई में मीठे जल की मछली, आलू की फेटी हुई आइमक्रीम, खट्टी गोभी से निकाला गया, ब्रेड की चमकदार पपड़ी खाने को मिलती है। 

कैनकन में पांचवें स्थान पर रेस्‍टोरेंट बेनाजुजा को 91 प्रतिशत उत्कृष्ट रेटिंग मिली है और ग्राहकों ने प्रशंसा की है। एक ने कहा: 'सिर्फ एक रेस्तरां भोजन नहीं बल्कि सभी पांच इंद्रियों के लिए एक यात्रा करें।'

शीर्ष रैंक वाले अमेरिकी रेस्तरां गेब्रियल क्रेथर की वेबसाइट के मुताबिक, 'अलर्टियन' की प्रेरणा से क्यूरेटेड हस्तनिर्मित मिट्टी के बर्तनों के साथ 'मिडटाउन मैनहट्टन' के दिल में एक आकर्षक रूप से शानदार अनुभव' प्रदान करता है।

Posted By: Arun Kumar Singh