Move to Jagran APP

पहाड़ी इलाके में जाम खुलवाने उतरी सेना, खराब मौसम की वजह से घंटों हिल भी नहीं सके वाहन

Heavy Traffic Jam खराब मौसम की वजह से पर्यटकों और स्थानीय लोगों की गाड़ियां यहां कई घंटों से फंसी हुई थी। सेना के जवानों को भी जाम खुलवाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 08:11 PM (IST)
पहाड़ी इलाके में जाम खुलवाने उतरी सेना, खराब मौसम की वजह से घंटों हिल भी नहीं सके वाहन
पहाड़ी इलाके में जाम खुलवाने उतरी सेना, खराब मौसम की वजह से घंटों हिल भी नहीं सके वाहन

नई दिल्ली, एएनआई। भारत जैसी घनी आबादी वाले देश में सड़क पर ट्रैफिक जाम आम बात है। दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में लोगों को प्रतिदिन जाम का सामना करना पड़ता है, लेकिन जाम खुलवाने के लिए अगर सेना को उतरना पड़े तो मामला गंभीर हो जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ पूर्वोत्तर के एक पहाड़ी इलाके में। खराब मौसम की वजह से यहां इतना लंबा जाम लग गया कि यातायात सुचारू कराने के लिए सेना को उतरना पड़ा।

loksabha election banner

भीषण जाम लगने का ये मामला रविवार का है। रविवार को पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम के पूर्वी इलाके (East Sikkim) में एक पहाड़ी मार्ग पर खराब मौसम की वजह से भीषण जाम लग गया। जाम इतना लंबा था कि कई किलोमीटर तक संकरी पहाड़ी सड़क के दोनों तरफ गाड़ियों की कतारें लग गईं थी। कई घंटों तक जाम में फंसे सैकड़ों वाहन हिल भी नहीं सके।

जाम में फंसे यात्रियों को कोई मदद नहीं मिल रही थी। उनके पास खाने-पीने की चीजें खत्म होने लगी थीं। ऐसे में भारतीय सेना उनके लिए फरिस्ता बनकर आई। भारतीय सेना के जवानों ने कई किलोमीटर लंबे जाम में फंसे लोगों की मदद की। सेना के जवानों ने बड़े धैर्य के साथ जाम खुलवाया। खराब मौसम में संकरे पहाड़ी रास्ते पर जरा सी लापरवाही बड़े हादसे की वजह बन सकती थी। ऐसे में सेना के जवानों ने पूरी सावधानी बरतते हुए यातायात सुचारू कराया। हालांकि सेना के जवानों को भी जाम खुलवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

मालूम हो कि पूर्वोत्तर में पिछले कई दिनों से आंधी और बारिश हो रही है। कई जगहों पर ओले गिरे हैं और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी हुई है। सिक्किम में जिस मार्ग पर वाहन फंसे हुए थे वहां भी रविवार को काफी बारिश और बर्फबारी हुई थी। इससे पूरा रास्ते में फिसलन कापी बढ़ गई थी। ऐसे में पहाड़ी मार्ग पर गाड़ी चलाने में बी ड्राइवरों को समस्या का सामना करना पड़ रहा था। जिस मार्ग पर जाम लगा था वह बाबा हरभजन मंदिर को सोंगमो या चांगू झील से जोड़ता है। इस वजह से इस मार्ग पर पर्यटकों की आवाजाही काफी ज्यादा रहती है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार भीषण जाम में फंसने वालों में ज्यादातर संख्या पर्यटकों की ही थी।

इसलिए पर्यटकों को लुभाती है चांगू झील
पूर्वी सिक्किम में स्थित सोंगमों या चांगू झील गंगटोक से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये झील नाथू ला दर्रे के रास्ते पर मौजूद है। ये झील ग्लेशियरों से घिरी हुई है, इसलिए ये दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है। समुंद्र तल से इसकी ऊंजाई 3780 मीटर है। झील से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर चीन की सीमा शुरू होती है। इस झील की विशेषता को देखते हुए भारतीय डाक विभाग ने वर्ष 2006 में इसे समर्पित एक टिकट जारी किया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.