नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने कमर कस ली है। कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय सेना 'ऑपरेशन नमस्ते' की शुरुआत करने जा रहा है। आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने खुद इसका ऐलान किया है। देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सेना ने कुल आठ क्वारंटाइन केंद्रों को स्थापित किया है।

ऑपरेशन नमस्ते का ऐलान करते हुए आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने कहा कि इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद करना उनका कर्तव्य है। सेना ने अतीत के सभी अभियानों को हमारी सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा।

जवानों को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता

सेना प्रमुख ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में सरकार और नागरिकों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी है। एक सेना प्रमुख के रूप में यह मेरी प्राथमिकता है कि मैं अपने जवानों को सुरक्षित और फिट रखूं। हम अपने कर्तव्यों को पूरा तभी कर सकते हैं जब हम खुद से सुरक्षित हों।

सेना नहीं कर सकती सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

उन्होंने आगे कहा कि परिचालन कारणों से भारतीय सेना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर सकती। इसलिए, देश की रक्षा के लिए हमें खुद को सुरक्षित और फिट रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रखते हुए कुछ सलाह दी गई हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए। जवानों को आश्वासन देते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि आप अपने करीबी लोगों की चिंता न करें क्योंकि सेना उनकी अच्छी देखभाल कर रही है।

दस महीने तक नही ंली थी छुट्टी

सेना प्रमुख ने कहा कि उन्हें पता है कि ऐसे समय में जवानों की छुट्टी को रद्द करने से उनके मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन उल्लेख किया है कि 2001-02 में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान सेना के जवानों ने आठ से दस महीने तक छुट्टी नहीं ली थी।

देश में 21 दिन का लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि बीमारी से निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र विकल्प है।

भारत में 17 की मौत

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 724 पर पहुंच गया है। इसमें से 17 की मौत हो चुकी है ,जबकि 66 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्‍ट्र में चार लोगों की मौत हुई है, वहीं गुजरात में भी तीन लोगों की जान इसी कोरोना वायरस के कारण गई है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्‍ली, पश्‍चिम बंगाल, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस