Move to Jagran APP

सीमा पर पाकिस्‍तान को भारतीय सेना का करारा जवाब: चार पोस्‍ट तबाह, कई पाक सैनिक भी ढेर

सीमा पर मौजूदा समय में युद्ध जैसे हालात हैं। बीएसएफ का कहना है कि पड़ोसी देश नहीं चाहता है कि भारत में शांति का माहौल हो। इसलिए सीजफायर उल्‍लंघन जैसी हरकतें कर रहा है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Fri, 23 Feb 2018 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 12:08 PM (IST)
सीमा पर पाकिस्‍तान को भारतीय सेना का करारा जवाब: चार पोस्‍ट तबाह, कई पाक सैनिक भी ढेर
सीमा पर पाकिस्‍तान को भारतीय सेना का करारा जवाब: चार पोस्‍ट तबाह, कई पाक सैनिक भी ढेर

श्रीनगर, जेएनएन। पाकिस्‍तान लगातार सीमा पर सीजफायर उल्‍लंघन और घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। मगर भारतीय जवान भी पाकिस्‍तान की 'नापाक' हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। परिणामस्‍वरूप जम्‍मू-कश्‍मीर के कई सेक्‍टर में हुए हमलों में तीन-चार पाक सैनिकों के ढेर होने की खबर है और कम से कम चार पोस्‍ट भी तबाह हो गए हैं, जहां से वे घुसपैठियों की मदद करते थे।

loksabha election banner

बीएसएफ की एक महिला अधिकारी ने 2 पाकिस्‍तानी सैनिकों के ढेर होने की पुष्टि करते हुए कहा था कि पड़ोसी देश नहीं चाहता है कि भारत में शांति का माहौल हो। इसलिए वह इस तरह की हरकतें कर रहा है। हालांकि हमारे जवान भी उन्‍हें करारा जवाब दे रहे हैं।

इस बीच, आपको बता दें कि मेंढर सेक्टर से सीमा पार की गई भारतीय कार्रवाई का एक वीडियो सामने आया है। इसके अनुसार, एलओसी के पार पांच सौ मीटर अंदर पाकिस्तानी सेना की चार पोस्टों को बर्बाद कर दिया गया है। बताया जा रहा है पिछले कुछ दिनों से पाकिस्‍तानी सेना अपनी इन्हीं चार पोस्टों से लगातार भारतीय सैन्य चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी कर रही थी। इन पोस्टों से आतंकियों को भारतीय क्षेत्र में दाखिल करवाने का बार-बार प्रयास किया जा रहा था।

बीते रविवार को पुंछ के खड़ी करमाड़ा सेक्टर में भी पाकिस्‍तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने का प्रयास किया था। तब जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने बैट के एक सदस्य को भी ढेर कर दिया था, जबकि दो से तीन अन्‍य घायल हो गए थे।

बुधवार को उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डी अनबू और 16 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सरनजीत सिह ने राजौरी-सुंदरबनी सेक्टर के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करने के साथ सेना के उच्च अधिकारियों से बैठक कर कई दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद पाकिस्‍तानी सेना की पोस्टों को उड़ाने का वीडियो सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि भारत की ओर से रॉकेट लांचर के जरिए की गई जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना की चार पोस्ट नेस्तनाबूद हो गई है।

गुरुवार को उड़ी सेक्‍टर में पाकिस्‍तान द्वारा बरसाए गए गोले में तीन मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे। हालांकि भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी बंदूकें शांत हो गईं, लेकिन उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे इलाकों में तनाव बरकरार है। अग्रिम इलाकों में रहने वाले लोगों को अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही सेना ने अग्रिम इलाकों में घुसपैठ व बार्डर एक्शन टीम (बैट) के हमले की आशंका को देखते हुए सघन तलाशी अभियान चला रखा है।

बीते चार दिनों में पाकिस्तानी सेना द्वारा उड़ी सेक्टर में संघर्ष विराम उल्लंघन का यह दूसरा और उत्तरी कश्मीर में चौथा मामला है। इस सप्ताह सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने उड़ी सेक्टर के इसी इलाके में भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी की थी, जिसमें तीन ग्रामीण जख्मी हुए थे। मंगलवार को टंगडार सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था और बुधवार को भारतीय सेना की कार्रवाई में एक पाकिस्तानी चौकी तबाह होने के अलावा दो पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए थे।

संबंधित अधिकारियों ने बताया सुबह आठ बजे गुलाम कश्मीर के हाजीपीर सेक्टर में तैनात पाकिस्तानी सैनिकों ने उड़ी सेक्टर के चुरंडा, तिल्लावारी व उसके साथ सटे अग्रिम गांवों व सैन्य चौकियों को निशाना बनाया, जिस इलाके में गोलाबारी हुई वह रुस्तम और टीका चौकियों के दायरे में आता है। भारतीय जवानों ने भी पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.