नई दिल्ली, एएनआइ। Balakot Airstrike Piliots Vayu Sena Medal पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप को तबाह करने वाले वायुवीरों का सम्मान किया गया है। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी शिविर पर बमबारी के लिए वायु सेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया है। ये सभी अधिकारी मिराज-2000 लड़ाकू विमान पायलट हैं।

भारतीय वायुसेना के ये सभी अधिकारी मिराज-2000 लड़ाकू जेट के पायलट हैं, इन्होंने ही पाकिस्तान के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी शिविर पर बमबारी की थी।

बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम देने वाले पायलटों के नाम

विंग कमांडर अमित रंजन

स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया

स्क्वाड्रन लीडर पंकज भुजडे

स्क्वाड्रन लीडर बीकेएन रेड्डी

स्क्वाड्रन लीडर शशांक सिंह

बालाकोट एयस्ट्राइक को ऐसे दिया अंजाम
भारतीय वायुसेना ने ये एयर स्ट्राइक 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) का बदला लेने की कोशिश में की थी। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के तुरंत बाद पाकिस्तान से संचालित होने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने एक वीडियो जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस आतंकी हमले के जवाब में भारत ने बालाकोट में जैश के ठिकाने पर बम गिराकर 170-200 आतंकियों को मार गिराया। इसमें कई कमांडर भी ढेर हुए थे।

बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी योजना बेहद गोपनीय तरीके से बनाई गई थी। इसकी जानकारी कुछ चुनिंदा लोगों को ही थी। खराब मौसम में आधी रात के बाद भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने बहुत कम ऊंचाई पर उड़ान भरकर पाकिस्तान के अंदर घुसकर इस एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था। पूरे ऑपरेशन को चंद मिनट में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया था।

पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई को किया नाकाम
भारतीय वायु सेना के जांबाज जवानों ने 26 फरवरी को तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी ठिकाने को ध्वस्त कर दिया था। इससे तिलमिलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने लड़ाकू विमानों को भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए भेजा था। इसमें अमेरिकी एफ-16 विमान भी शामिल थे। लेकिन एक बार फिर उसे मात खानी पड़ी और वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 से पाक सेना के एफ-16 को मार गिराया था। अभिनंदन का विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वो पाक की सीमा में गिरे थे। पाक ने उन्हें बंधक बना लिया था, पर 48 घंटे के भीतर ही सुरक्षित छोड़ना पड़ा था।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey