नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय वायुसेना का एक मिग 27 विमान मंगलवार सुबह राजस्थान में जोधपुर के बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। गनीमत रही कि पायलट सुरक्षित बच निकला है। जहां यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वह पूर्वी जयपुर के बनाड़ पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में आता है। दुर्घटनास्थल देवालिया गांव के पास है।

विमान के क्रैश लैंड से पहले ही पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया। शुरुआती खबरों के अनुसार किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। विमान एक खाली मैदान में गिरा, इस वजह से नुकसान नहीं हुआ। अगर यह आबादी क्षेत्र में गिरता तो जान-माल का काफी नुकसान हो सकता था।

विमान गिरने के साथ ही दुर्घटनास्थल पर जबरदस्त आग की लपटें देखी गईं। पुलिस, अधिकारी और अग्निशमन दल को तुरंत आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया। वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। वायुसेना इस मामले की गहन जांच करेगी तभी क्रैश का असली पता चल पाएगा, फिलहाल तकनीकी फॉल्ट को ही दुर्घटना का कारण माना जा रहा है।

बता दें कि साल 2001 के बाद से अब तक भारतीय वायुसेना के करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा मिग-27 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। भारत ने 29 दिसंबर 2017 को अपनी आखिरी मिग-27एमएल स्क्वाड्रन को रिटायर कर दिया है। हालांकि जोधपुर बेस से दो स्क्वाड्रन अब भी अपग्रेडेड वर्जन मिग-27यूपीजी उड़ान भर रही हैं।

Posted By: Digpal Singh