Move to Jagran APP

मार्च-अप्रैल तक भारत में आएगी वैक्सीन, जुलाई तक 25-30 करोड़ लोगों को लगेगा टीका: हर्षवर्धन

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अगले साल की शुरुआत में हम देश के लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) दे सकेंगे। जुलाई-अगस्त तक हमारे पास लगभग 25-30 करोड़ लोगों को टीके उपलब्ध कराने की योजना है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 02:29 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 02:29 PM (IST)
मार्च-अप्रैल तक भारत में आएगी वैक्सीन, जुलाई तक 25-30 करोड़ लोगों को लगेगा टीका: हर्षवर्धन
जुलाई तक 25-30 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाने की योजना।

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि अगला साल शुरू होने के बाद संभावना है कि शुरुआती 3-4 महीने में हम देश के लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा पाएंगे। जुलाई-अगस्त तक करीब 25-30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना है और हम इस हिसाब से तैयारियां कर रहे हैं।

loksabha election banner

वही, पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को विकसित और उसका विनिर्माण कर रही तीन टीमों के साथ एक ऑनलाइन बैठक की है। उन्होंने कंपनियों को सुझाव दिया कि वे लोगों को टीके के प्रभावी होने समेत इससे जुड़े अन्य मामलों को सरल भाषा में बताने का प्रयास करें। इससे पहले पीएम मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे की यात्रा भी की थी। उन्होंने इन शहरों में कोरोना वायरस टीके के विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की समीक्षा की थी।

भारत में इस महीने 7वीं बार एक दिन में कोरोना वायरस के 40,000 से कम मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 94 लाख से अधिक हो गए, जिनमें से 88 लाख 47 हजार 600 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 38,772 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 94 लाख 31 हजार 691 हो गए हैं। वहीं 443 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1 लाख 37 हजार 139 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.