Move to Jagran APP

भारत को समझने के लिए हिन्‍दी सीखी रूस की माना ने

भारत को समझने के लिए हिन्‍दी सीखना और उसका अध्‍ययन करना आवश्‍यक है। इसी उद्देश्‍य से मैंने भी हिन्‍दी सीखी। यह कहना है रूस की किशोरी माने का। माना यहां आयोजित विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन में शिरकत करने आई है। माने जैसी कई युवतियां और युवा विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन में अपने

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2015 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2015 08:46 AM (IST)
भारत को समझने के लिए हिन्‍दी सीखी रूस की माना ने

भोपाल। भारत को समझने के लिए हिन्दी सीखना और उसका अध्ययन करना आवश्यक है। इसी उद्देश्य से मैंने भी हिन्दी सीखी। यह कहना है रूस की किशोरी माने का। माना यहां आयोजित विश्व हिन्दी सम्मेलन में शिरकत करने आई है। माने जैसी कई युवतियां और युवा विश्व हिन्दी सम्मेलन में अपने अनुभव लोगों के साथ बांट रहे हैं।

loksabha election banner

माने ने कहा कि उसे शुरू से ही हिन्दी से लगाव रहा है। बचपन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरणा लेकर उनका हिन्दी के प्रति रुझान बढ़ा। उनके अनुसार हिन्दी ही भारत की आत्मा है। इसलिए मुझे भारत को समझने के लिए हिन्दी को समझना और सीखना पड़ा।

रूसी किशोरी के अनुसार, आज हिन्दी के सामने भी अस्मिता का संकट पैदा हो गया है। इस वजह से ही इस तरह के सम्मेलन आयाेजित किए जा रहे हैं। माने ने दर्शन का खासा अध्ययन किया है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद की कई किताबों का भी अध्ययन किया है। उन्होंने कहा कि रूस में भारतीय फिल्म सितारे काफी लोकप्रिय हैं। उनके क्षेत्र आर्मेनिया में अभिनेता शाहरुख खान की खासी लोकप्रियता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.