नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में मंगलवार को आयोजित टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता (India USA 2+2 dialogue)  में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के साथ भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए। इसके बाद दोनों देशों के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साझा बयान जारी किया। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- 

अमेरिका भारत के बीच टू प्लस टू वार्ता संपन्न होने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Min Rajnath Sigh)  ने कहा, 'हमने कई मुद्दों पर चर्चा की। अमेरिका की सकारात्मक पहल के साथ  BECA समझौता पर दोनों देशों के बीच सहमति बनी। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और शांति के प्रति हम हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। अमेरिका के साथ हमारा सैन्य सहयोग काफी बेहतर है। संयुक्त रूप से दोनों देशों के बीच रक्षा उपकरणों के विकास के लिए परियोजनाओं पर चर्चा हुई।' अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा, 'हमारे बीच सैन्य सहयोग का विकास जारी रहेगा।'  

गलवन घाटी में भारतीय जवानों की शहादत का जिक्र 

विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा, 'अमेरिका और भारत दोनों देशों की  लोकतंत्रों और हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।' उन्होंने गलवन घाटी में भारतीय जवानों की शहादत का जिक्र करते हुए कहा, किसी भी खतरे से निपटने में अमेरिका की ओर से भारत को सहयोग दिया जाएगा। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, 'हमारी चर्चा का मुख्य विषय हिंद प्रशांत  था। हमने इस क्षेत्र में सभी देशों के लिए स्थिरता और शांति और समृद्धि के महत्व को दोहराया। ' संयुक्त बयान में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि बैठक के दौरान हमारे पड़ोसी देशों के साथ संबंध को लेकर भी चर्चा की गई। हमने स्पष्ट किया कि सीमा पार आतंकवाद पूरी तरह से अस्वीकार्य है।   

महत्वपूर्ण रक्षा समझौता पर हस्ताक्षर

भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण रक्षा समझौता  BECA पर हस्ताक्षर किया गया। अब दोनों देशों के बीच उच्च सैन्य तकनीक, जियोस्पेशियल (geospatial) नक्शे और क्लासिफाइड सैटेलाइट डाटा की शेयरिंग हो सकेगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोंपियो व मार्क एस्पर के साथ टू प्लस टू वार्ता के तीसरे संस्करण में हिस्सा लिया। इस वार्ता में दोनों देशों के शीर्ष सैन्य व सुरक्षा अधिकारी भी शामिल थे। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल भी उनके साथ मौजूद रहे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस