Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन पर आयात शुल्क माफ करेगा भारत, टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार

देश में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। भारत में रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी जल्द ही आने वाली है और सरकार ने फाइजर मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन को भी भारत में अपने उत्पाद बेचने की इजाजत दी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 02:40 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन पर आयात शुल्क माफ करेगा भारत, टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार
केंद्र सरकार आयातित कोरोना वैक्सीन पर 10 फीसद सीमा शुल्क को माफ कर सकती है।

नई दिल्ली, रायटर। भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। देश में अबतक कुल 12.71 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जी चुकी है। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने विदेशी वैक्सीन को भी मंजूरी दी है। इस बीच खबर यह है की सरकार ने वैक्सीन पर लगने वाले अपने सीमा शुल्क को माफ करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को रायटर को बताया कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी को देखते हुए और टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए केंद्र आयातित कोरोना वैक्सीन पर अपने 10 फीसद सीमा शुल्क को माफ करने का फैसला लिया है। वहीं, देश में रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी जल्द ही आने वाली है और सरकार ने फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन को भी भारत में अपने उत्पाद बेचने की इजाजत दी है।

अधिकारी ने यह भी कहा कि सरकार निजी संस्थाओं को सरकारी हस्तक्षेप के बिना खुले बाजार में वैक्सीन की बिक्री के लिए अनुमति देने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही कंपनियों को टीकों का मूल्य निर्धारण करने की स्वतंत्रता भी दी जा सकती है। भारत सरकार वर्तमान में देश में सभी वैक्सीन की बिक्री और खरीद को नियंत्रित करती है। बता दें कि नेपाल, पाकिस्तान सहित अन्य दक्षिण एशियाई देशों साथ अर्जेंटीना और ब्राजील जैसे लैटिन अमेरिकी देशों ने 10 फीसद से 20 फीसद के बीच वैक्सीन आयात शुल्क लगाया है।

सरकार ने अब एक मई से 18 साल से उपर के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने पर मुहर लगी। अब वैक्सीन उत्पादक कंपनियां सीधे बाजार में भी वैक्सीन बेच सकेंगी। इसके साथ ही पुरानी व्यवस्था भी चलती रहेगी। केंद्र सरकार की ओर से पहले से तय 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण सरकारी केंद्रों पर निशुल्क और निजी केंद्रों पर 250 रुपये में होता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.