Move to Jagran APP

देश भर में अब 24 घंटे होगा कोरोना टीकाकरण, तेजी से बढ़ाई जाएगी वैक्सीनेशन की रफ्तार

देश भर में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण जारी है। अब तक देश भर में 1.56 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है। पहले 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक का समय वैक्सीनेशन के लिए फिक्स था। इसे सरकार ने खत्म कर दिया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 03:08 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 03:15 PM (IST)
देश भर में अब 24 घंटे होगा कोरोना टीकाकरण, तेजी से बढ़ाई जाएगी वैक्सीनेशन की रफ्तार
देश में अब लोग चौबीसों घंटे लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन। (फोटो: रायटर)

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकारी की ओर से हर कदम उठाए जा रहे हैं। इसका नतीजा रहा है कि अब तक 1.56 करोड़ लोगों का देश में टीकाकरण हो चुका है। कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में और तेजी लाने के लिए सरकार की ओर से एक अच्छा फैसला किया गया है। सरकार ने देश भर में अब चौबीसों घंटे कोरोना टीकाकरण का फैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि सरकार ने टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए COVID-19 वैक्सीन लेने की समय सीमा की पाबंदी हटा दी है। इसके बाद अब लोग चौबीस घंटे और सातों दिन अपनी सुविधानसुसार टीके लगवा सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि देश में जब एक मार्च से टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होने वाला था तब हर केंद्र पर सुबह 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक का समय वैक्सीनेशन के लिए फिक्स था। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि लोग अब अपनी सुविधा के अनुसार टीकाकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य के साथ-साथ देश के नागरिकों के समय को भी महत्व देते हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हिंदी में ट्वीट कर लिखा- सरकार ने टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए समय सीमा के प्रतिबंध को हटा दिया है। लोग अब अपनी सुविधा के अनुसार 24x7 टीकाकरण करवा सकते हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य के साथ-साथ नागरिकों के समय को भी समझते हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक लाभार्थियों को टीकाकरण करने की समयावधि को समाप्त कर दिया गया है और यह अस्पतालों पर निर्भर है कि वे तय करना चाहते हैं कि क्या वे इसके बाद टीके जारी रखना चाहते हैं।

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ है। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के उन लोगों का टीकाकरण करने को कहा गया है जिन्हें किसी गंभीर बीमारी का खतरा हो। देश भर में अब तक 1.56 करोड़ लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.