Move to Jagran APP

परमाणु आतंकवाद का मुद्दा उठाएगा भारत

परमाणु सुरक्षा सम्मेलन [एनएसएस] में भारत परमाणु आतंकवाद का मुद्दा जोरशोर से उठाने की तैयारी कर रहा है। सम्मेलन में भारत का फोकस अंतरराष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा कानूनी ढांचे में कमी पर केंद्रित होगा। नीदरलैंड में 24 से 25 मार्च के बीच चलने वाले इस सम्मेलन का विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

By Edited By: Published: Wed, 19 Mar 2014 05:45 AM (IST)Updated: Wed, 19 Mar 2014 10:32 AM (IST)
परमाणु आतंकवाद का मुद्दा उठाएगा भारत

नई दिल्ली। परमाणु सुरक्षा सम्मेलन [एनएसएस] में भारत परमाणु आतंकवाद का मुद्दा जोरशोर से उठाने की तैयारी कर रहा है। सम्मेलन में भारत का फोकस अंतरराष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा कानूनी ढांचे में कमी पर केंद्रित होगा। नीदरलैंड में 24 से 25 मार्च के बीच चलने वाले इस सम्मेलन का विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जिसमें 50 से अधिक सदस्य देश हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

खुर्शीद के अलावा विदेश सचिव सुजाता सिंह और दूसरे वरिष्ठ अधिकारी भी हेग में होने वाले सम्मेलन में भाग लेंगे। भारत की योजना सम्मेलन में परमाणु आतंकवाद के साथ परमाणु सुरक्षा उल्लंघन के मामले को भी उठाने की है। साथ ही लंबित मामलों पर भी फोकस रहेगा। अधिकारियों का कहना है कि अब भी अंतरराष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा कानून के ढांचे में कमी है। एनएसएस के ज्यादातर सदस्य परमाणु सुरक्षा को लेकर 2005 में किए गए संशोधनों का पालन नहीं कर रहे हैं। पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा मुद्दा उठाए जाने के सवाल पर अधिकारियों ने कहा कि सम्मेलन में किसी खास देश का मुद्दा नहीं होगा बल्कि व्यापक सुरक्षा पर फोकस होगा।

थप्पड़ का जवाब घूंसे से देना होगा: वीके सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.