Move to Jagran APP

हिंद महासागर के देशों को हल्‍के लड़ाकू विमान और मिसाइल देगा भारत : राजनाथ सिह

रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी ऑपरेशन सागर-1 के माध्यम से हमने अपने पड़ोसी देशों मारीशस मालदीव मेडागास्कर सेशेल्स और कोमोरोस तक चिकित्सा टीमों एचसीक्यू रेमेडिसविर और पेसासिटामोल पहुंचाई। इसके साथ ही कई चिकित्सा आपूíत में भी सहायता की।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 09:20 PM (IST)
हिंद महासागर के देशों को हल्‍के लड़ाकू विमान और मिसाइल देगा भारत : राजनाथ सिह
कहा- प्रोजेक्ट मौसम, सागरमाला और एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर से इन देशों के बीच व्यापार-पर्यटन को बढ़ावा

बेंगलुरु, एजेंसियां। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की मिसाइल प्रणालियों, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) और अन्य हथियार प्रणालियों सहित मिसाइलों, हेलीकाप्टरों, टैंकों और आíटलरी गनों की आपूíत करने के लिए तैयार है।

loksabha election banner

बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो के दूसरे दिन गुरुवार को रक्षा मंत्रियों के कॉन्क्लेव में उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न प्रकार के मिसाइल सिस्टम, एलसीए हेलाकॉप्टर, युद्धपोत और पेट्रोलिंग जहाज, टैंक, रडार, सैन्य वाहन और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली आइओआर देशों को सप्लाई करने के लिए तैयार है। उन्होंने प्रोजेक्ट मौसम, सागरमाला और एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर की बात करते हुए बताया कि भारत ने इन प्रोजेक्ट द्वारा हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा दिया है। भारत समुद्र में पड़ोसी देशों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहता है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी ऑपरेशन सागर-1 के माध्यम से हमने अपने पड़ोसी देशों मारीशस, मालदीव, मेडागास्कर, सेशेल्स और कोमोरोस तक चिकित्सा टीमों, एचसीक्यू, रेमेडिसविर और पेसासिटामोल पहुंचाई। इसके साथ ही कई चिकित्सा आपूíत में भी सहायता की।

उन्होंने कहा कि सभी देश तालमेल बनाकर क्षेत्र में सुरक्षा के साथ-साथ अर्थव्यवस्था, व्यापार, नौसैनिक सहयोग को भी उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता की भूमिका निभा सकता है क्योंकि इस क्षेत्र में भू-राजनीतिक तौर पर वह विश्वसनीय भागीदार है। एयरो इंडिया में वायु सेना प्रमुखों के सम्मेलन के शुरुआती सत्र में रक्षा मंत्री ने कहा था कि इसलिए हम कई आयामों पर खतरे का सामना कर रहे हैं। देशों के लिए यह जरूरी है कि वे महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर सहयोगात्मक दृष्टिकोण साझा करते हुए अपने संबंध मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में भू-राजनीतिक रूप से भारत एक विश्वसनीय भागीदार है और क्षेत्र में सुरक्षा प्रदाता के तौर पर भूमिका निभा सकता है।

वायुसेना को पहला तेजस मार्च,2024 में मिलेगा

हिंदुस्तान एयरोनाटिकल्स लिमिटेड (एचएएल) के चेयरमैन आर.माधवन ने बताया कि वायुसेना को पहला एलसीए तेजस मार्च, 2024 में सौंपा जाएगा। करार के मुताबिक अब से 36 महीने बाद यह आपूर्ति की जाएगी। पहले साल में दो विमानों की आपूर्ति होगी और आगे चलकर छह सालों में 16 तेजस विमान दिए जाएंगे। इस बीच वायुसेना ने पायलटों की प्रशिक्षण के लिए एचएएल से हिंदुस्तान टर्बो ट्रेनर (एचटीटी-40) के कोटेशन मांगे हैं।

भाजपा सांसद तेजस्वी ने तेजस से उड़ान भरी

भाजपा के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या ने गुरुवार को एयरो इंडिया-2021 के दूसरे दिन एलसीए तेजस से उड़ान भरी। अपनी तीस मिनट की उड़ान के बाद उन्होंने केंद्र सरकार को एचएएल से 48 हजार करोड़ रुपये के तेजस विमानों के सौदे के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि तेजस बेंगलुरु का गौरव है। दुनिया के केवल कुछ शहरों को ही विश्वस्तरीय युद्धक विमान बनाने का गौरव हासिल है। तेजस के आने से आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को मजबूती मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.