Move to Jagran APP

डिजिटल क्रांति की दहलीज पर खड़ा है भारत : रविशंकर प्रसाद

भारत इस समय डिजिटल क्रांति की दहलीज पर खड़ा है। ऐसे में आइटी कंपनियां 'डिजिटल इंडिया' से पैदा हुए अवसरों का लाभ उठाने के लिए आगे आएं।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2016 08:28 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2016 08:55 PM (IST)
डिजिटल क्रांति की दहलीज पर खड़ा है भारत : रविशंकर प्रसाद

वाशिंगटन। भारत इस समय डिजिटल क्रांति की दहलीज पर खड़ा है। ऐसे में आइटी कंपनियां 'डिजिटल इंडिया' से पैदा हुए अवसरों का लाभ उठाने के लिए आगे आएं।

loksabha election banner

केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना तकनीकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अमेरिकी आइटी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से यह अपील की है। वह यहां यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआइबीसी) की ओर से आयोजित गोलमेज सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान रविशंकर ने कहा कि चाहे बड़े महानगर हों या छोटे कस्बे, आइटी नेटवर्क से जुड़े भारत में नागरिकों के लिए आर्थिक और सामाजिक कल्याण के नए मौके पैदा करने की अपार क्षमता है। साथ ही, डिजिटल पहल ग्लोबल अर्थव्यवस्था के लिए भी नया अवसर प्रदान करेगी। रविशंकर यहां हॉवर्ड यूनिवर्सिटी की सालाना इंडिया कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने आए हैं।

उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार हर नीतिगत फैसला पूरी तरह पारदर्शी, व्यावहारिक और तार्किक तरीके से करती है। इसलिए मैं अमेरिकी कंपनियों को भारत के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और आर्थिक वृद्धि के अवसरों का लाभ उठाने का आह्वान करता हूं।'

यूएसआइबीसी के प्रेसीडेंट मुकेश अघी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश है कि भारतीयों को आपस में जोड़ा जाए। डिजिटल इंडिया पहल से भारतीय व अमेरिकी कंपनियों के लिए जबरदस्त संभावनाएं पैदा हुई हैं, क्योंकि भारत में अब भी 85 फीसद लोगों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। डिजिटल इंडिया से भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगभग 550 अरब डॉलर का इजाफा होगा।

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल में अमेरिका और भारत की 350 बड़ी कंपनियां शामिल हैं। यूएसआइबीसी के इस सम्मेलन में गूगल, एटीएंडटी, मास्टरकार्ड, फेसबुक, अमेरिकन टॉवर कॉरपोरेशन, यूएसटी ग्लोबल तथा आइटेक जैसी कंपनियों के शीर्ष अधिकारी शरीक हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.