Move to Jagran APP

चेन्नई में 740 टन अमोनियम नाइट्रेट जब्त, लेबनान में घातक विस्फोट का कारण है यही केमिकल

जिस केमिकल के कारण लेबनान की राजधानी में घातक विस्फोट हुआ है उसी केमिकल अमोनियम नाइट्रेट की बड़ी खेप को चेन्नई में जब्त किया गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 03:19 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 03:19 PM (IST)
चेन्नई में 740 टन अमोनियम नाइट्रेट जब्त, लेबनान में घातक विस्फोट का कारण है यही केमिकल
चेन्नई में 740 टन अमोनियम नाइट्रेट जब्त, लेबनान में घातक विस्फोट का कारण है यही केमिकल

चेन्नई, रॉयटर्स। चेन्नई में अमोनियम नाइट्रेट (ammonium nitrate) के कई कंटेनर जब्त किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इन कंटेनरों में कुल 740 टन अमोनियम नाइट्रेट बंद थे। ये वही केमिकल है जिसके कारण मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरुत में घातक विस्फोट हुआ। इस विस्फोट के कारण करीब 150 लोगों की मौत हो गई ओर 5000 से अधिक लोग जख्मी हैं। इसके अलावा दर्जनों लोग लापता हैं वहीं 2 लाख 50 हजार लोग बेघर हो गए हैं।

loksabha election banner

कस्टम अधिकारियों ने बताया कि शहर से 20 किमी दूर केमिकल की बड़ी खेप को रखा गया था। हालांकि जहां ये रखा गया था वह आवासीय स्थान नहीं था। अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल फर्टिलाइजर (fertilizers) व विस्फोटकों (explosives) के निर्माण में किया जाता है। 2015 में केमिकल की यह खेप तमिलनाडु स्थित कंपनी अम्मन केमिकल्स (Amman Chemicals) से लाई गई थी। चेन्नई कस्टम द्वारा जब्त किए गए केमिकल अमोनियम नाइट्रेट की कीमत 1.80 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसकी आयातक तमिलनाडु की कंपनी अम्मन केमिकल्स के पास उस वक्त इसके लिए अनिवार्य लाइसेंस भी नहीं था। इसे आयात नियमों के कथित उल्लंघन के कारण जब्त किया गया। कंपनी को कारण बताओ नोटिस (show cause notice) जारी कर दिया गया है और मामला भी दर्ज किया गया। इस मामले पर अम्मन केमिकल्स के एक पार्टनर पी कुमारेसन ने कमेंट से इनकार कर दिया है।

वियतनाम से 21 सितंबर 2001 को फ्रांस के टॉललॉज स्थित एटोफिना ग्रांड पी फर्टिलाइजर प्‍लांट में भी जबरदस्‍त धमाका हुआ था। इस धमाके की वजह भी वहां पर रखा हुआ अमोनियम नाइट्रेट (Ammonium Nitrate/AP) ही था। इस धमाके ने भी पूरा शहर हिला दिया था और इसकी आवाज काफी दूर तक सुनी गई थी। अमोनियम नाइट्रेट (NH4NO3) सफेद रंग का क्रिस्टलाइन केमिकल होता है जो पानी में घुल जाता है। यह खनन व निर्माण कार्यों में विस्फोटक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.