Move to Jagran APP

रोहिंग्या शरणार्थियों को पहुंची मदद

भारत सरकार ने बांग्लादेश को मदद करने का फैसला किया है ताकि वहां लाखों की संख्या में आये रोहिंग्या शरणार्थियों को जरूरी सामान उपलब्ध हो सके।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 10:48 PM (IST)
रोहिंग्या शरणार्थियों को पहुंची मदद
रोहिंग्या शरणार्थियों को पहुंची मदद

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। म्यंमार के सैनिकों के हमले से बचने के लिए देश छोड़ने पर मजबूर रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर भारत के भीतर जो भी तैयारी चल रही हो लेकिन सरकार मानवीय मुद्दे के आधार पर इन्हें मदद देने में कोई कमी नहीं करना चाहती। इस क्रम में भारत सरकार ने बांग्लादेश को मदद करने का फैसला किया है ताकि वहां लाखों की संख्या में आये रोहिंग्या शरणार्थियों को जरूरी सामान उपलब्ध हो सके। भारत सरकार की तरफ तकरीबन 53 टन राहत सामग्री गुरुवार को बांग्लादेश को भेज भी दिया गया है। इसके लिए विदेश मंत्रालय की निगरानी में जो राहत कार्यक्रम चलाया गया है उसका नाम आपरेशन इंसानियत रखा गया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि चावल, गेहूं, दाल, चीनी, नमक, खाद्य तेल, नूड्ल्स, बिस्किट, मच्छरदानी वगैरह की पहली खेप लेकर वायु सेना का विमान बांग्लादेश पहुंच गया है। भारतीय वायु सेना का जहाज इन सामग्री के साथ चिटगांव पहुंच गया है, जहां से उसका वितरण शरणार्थियों को भेजा जाएगा। भारत ने कहा है कि जब भी बांग्लादेश में कोई संकट आया है तब भारत ने उसे मदद देने में कोई कमी नहीं की है। इस बार भी चूंकि बांग्लादेश में बड़ी संख्या में बाहरी शरणार्थियों के आने से हालात बिगड़ रहे हैं तो उसे मदद देने का फैसला किया गया है। भारत ने यह भी कहा है कि अगर आगे बांग्लादेश को किसी और सामान की जरुरत होती है तो उसे भी उपलब्ध कराया जाएगा। भारत और बांग्लादेश के बीच दो दिन पहले ही रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर विचार विमर्श हुआ था।

सरकार के इस फैसले का यह असर भी होगा कि म्यंमार से भागे हुए रोहिंग्या शरणार्थियों को भारत आने से रोका जा सकेगा। भारतीय अधिकारी मान रहे हैं कि अगर इन शरणार्थियों को खाने पीने की रसद पर्याप्त मात्रा में बांग्लादेश में ही मिलती रहे तो इनका पलायन भारत की तरफ नहीं होगा। भारत में पहले से ही हजारों रोहिंग्या शरणार्थी रह रहे हैं। सरकार उन्हें भारत से भेजने की प्रक्रिया भी शुरु कर चुकी है। इससे जुड़ा एक मामला सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः रोहिंग्या समस्या से निपटने की कूटनीति बनाने में जुटी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.