Move to Jagran APP

अमेरिकी विशेष दूत ने की तारीफ, कहा- कोरोना टीकाकरण समेत कई मुद्दों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा भारत

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जलवायु संबंधी मामलों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी से यहां आज को मुलाकात की। दोनों नेताओं ने जलवायु वित्त संयुक्त अनुसंधान एवं सहयोग समेत विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 08:12 PM (IST)
अमेरिकी विशेष दूत ने की तारीफ, कहा- कोरोना टीकाकरण समेत कई मुद्दों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा भारत
चार दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत

नई दिल्ली, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी जलवायु संबंधी मामलों पर चर्चा के लिए भारत चार दिवसीय यात्रा के लिए आए हैं। उन्होंने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए भारत की खूब तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारत एक उल्लेखनीय परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, जिसके तहत लाखों लोग गरीबी से बाहर आ रहे हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'कोरोना टीकों को दुनिया में पहुंचाने सहित कई मुद्दों पर भारत का वैश्विक नेतृत्व महत्वपूर्ण रहा है। मैं विशेष रूप से आभारी हूं कि भारत जलवायु मामलों पर काम कर रहा है।' 

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जलवायु संबंधी मामलों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी से यहां आज को मुलाकात की। दोनों नेताओं ने जलवायु वित्त, संयुक्त अनुसंधान एवं सहयोग समेत विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

जावडेकर ने ट्वीट किया, जलवायु के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी के साथ उपयोगी वार्ता हुई। हमने जलवायु वित्त, संयुक्त अनुसंधान एवं सहयोग समेत कई मामलों पर चर्चा की। पर्यावरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि केरी के साथ सात सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने वार्ता में हिस्सा लिया।

केरी पांच से आठ अप्रैल तक के लिए चार दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। इस दौरान वे केंद्र सरकार, निजी क्षेत्र एवं विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।

यह जलवायु परिवर्तन संबंधी मामलों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत के रूप में केरी की पहली यात्रा है। केरी अपनी एशिया यात्रा के क्रम में भारत पहुंचे हैं। अमेरिका का बाइडन प्रशासन पेरिस समझौते में जनवरी में फिर से शामिल हो गया था।

इस यात्रा का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर वार्ता के मकसद से 22 और 23 अप्रैल को आयोजित होने वाले नेताओं के शिखर सम्मेलन और इस साल बाद में होने वाले सीओपी-26 सम्मेलन से पहले जलवायु संबंधी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाने पर चर्चा करना है। बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के 40 नेताओं को शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है। इस शिखर सम्मेलन का मकसद जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के आíथक लाभ एवं महत्व को रेखांकित करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.