जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच चल रही बातचीत के बीच आज इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने पाकिस्तान के एनएसए नसीर खान जांजुआ से मुलाकात की है। विदेश मंत्रालय ने इसे एक समान्य मुलाकात के तौर पर बताया है। लेकिन साथ ही यह भी बताया गया है कि बिसारिया और जांजुआ के बीच मुलाकात काफी सकारात्मक रही है जिसमें द्विपक्षीय रिश्तों को सुधारने पर बात हुई है।

भारतीय एनएसए अजीत डोभाल और पाक जांजुआ लगातार एक दूसरे के संपर्क में है। इनके बीच बैंकाक (थाईलैंड) में 26 दिसंबर, 2017 को मुलाकात हुई थी। इसके बाद इन दोनों के बीच टेलीफोन पर भी कई बार बात हुई है। हालांकि इस दौरान दोनो देशों के रिश्तों में कोई बड़ा सुधार नहीं आया है लेकिन जनवरी, 2016 के बाद से जो तनाव घुला उसमें कमी जरुर हुई है। पिछले महीने ही दोनो देशों की तरफ से एक दूसरे के बीमार, वृद्ध व महिला कैदियों छोड़ने, संयुक्त न्यायिक समिति को एक दूसरे जाने की अनुमति देने जैसे फैसले हुए थे।

पाकिस्तान ने तब यह भी कहा था कि इस तरह के कदमों से समग्र द्विपक्षीय वार्ता की राह खुल सकती है। हालांकि इस दौरान दोनों देशों की सीमाओं पर स्थिति में बहुत बदलाव नहीं आया है। साथ ही कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ भारत की कार्रवाई भी बदस्तूर जारी है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि बिसारिया की पाकिस्तानी एनएसए से मुलाकात रिश्तों को सामान्य बनाने के तमाम विकल्पों पर विचार करने को लेकर हो सकता है।

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि इस बैठक के बारे में एक हफ्ते फैसला किया गया था। भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तानी एनएसए को द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर भारत की संवेदनशीलता से अवगत कराया है। द्विपक्षीय रिश्तों को सुधारने के लिए सकारात्मक बातचीत हुई है।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप